Friday , 24 May 2019
Breaking News

LOKSABHA ELECTION 2019 : फर्जी खबरों पर ट्वीटर हुआ सख्त, भारत के लिए रोलआउट किया ये खास फीचर

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव में फेक न्यूज पर रोक लगाने के लिए माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्वीटर ने भी कमर कसी ली है. चुनाव से जुड़ी भ्रामक जानकारियों पर नकेल कसने के लिए ट्वीटर ने भारत में आज से नया फीचर शुरू किया है.

ट्वीटर ने इस फीचर के जानकारी देते हुए ब्लॉग का लिंक भी शेयर किया है. जिसमें जारी किए गए नए फीचर के बारे में विस्तार से बताया गया है. फेक न्यूज पर काबू पाने के लिए कम्पनी ने इस फीचर की टेस्टिंग पहले ही शुरू कर चुकी थी.

ट्वीटर ने बताया कि यूजर्स उसके प्लेटफॉर्म का प्रयोग किसी भी तरीके से चुनाव को प्रभावित करने के लिए नहीं कर सकते हैं. ऐसे में ट्वीटर चुनाव के दौरान किसी भी तरीके की भ्रामक जानकारी वाले कॉन्टेंट को रोकेगा. इसके अलावा मतदान से जुड़ी गलत जानकारियों और चुनाव की तारीख, समय की गलत जानकारियों को अपने प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंधित करेगा. इसके लिए यूजर्स को गलत सूचना के बारे में ट्वीटर को रिपोर्ट करना होगा.

जिसके बाद ट्वीटर इन रिपोर्ट पर सख्त कार्रवाई करते हुए प्रसारित गलत सूचनाओं को अपने प्लेटफॉर्म से डिलीट कर देंगा. यूजर्स रिपोर्ट करने के लिए एप और वेबसाइट दोनों की मदद ले सकते है. ट्वीटर का यह खास फीचर फिलहाल यूरोपियन यूनियन और भारत के लिए ही रोलआउट किया गया है. ट्वीटर का कहना है कि वे अपने प्लेटफॉर्म को सुरक्षित बनाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं

इस तरीके से कर सकेंगे रिपोर्ट

गलत सूचनाओं वाले ट्वीट को रिपोर्ट करने के लिए ड्रॉप डाउन मेन्यू में जाकर ‘Report Tweet’ में क्लिक करना पड़ेगा. इसके बाद it’s misleading about voting’ के आप्शन को चुनना होगा. फिर उस ट्वीट के बारे में आपको यह बताना होगा कि जिस कॉन्टेंट को आप रिपोर्ट कर रहे हैं वो किस तरह की भाम्रक जानकारियां फैला रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Inline
Inline