Saturday , 25 May 2019
Breaking News

बिजनेस की नई सोच के साथ होगी पौराणिक शास्त्रों में छिपे ज्ञान की जुगलबंदी

उदयपुर, 27 अप्रैल (उदयपुर किरण). अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापारियों को जोड़कर एक-दूसरे का साथी बनकर बिजनेस को बढ़ावा देने के क्षेत्र में कार्यरत बिजनेस नेटवर्क इन्टरनेशनल यानि बीएनआई की ओर से रविवार को उदयपुर में एक दिवसीय काॅन्क्लेव ‘उद्यम-2019’ का आयोजन हो रहा है. इसकी खास बात यह है कि आधुनिक नवाचारों के साथ बिजनेस और प्रबंधन में भारतीय पौराणिक नीतिया और शास्त्रों में वर्णित प्रबंधन के गुण भी इसका हिस्सा बनाए गए हैं. इस काॅन्क्लेव में देशभर से 2 हजार से अधिक व्यापारियों के भाग लेने की संभावना है.

बीएनआई के उदयपुर ब्रान्च की ओर से रविवार को उदयपुर चेम्बर आॅफ काॅमर्स एंड इंडस्ट्री के सभागार में होने वाले इस काॅम्न्क्लेव के बारे में उदयपुर ब्रान्च के हैड अनिल छाजेड़ ने बताया कि इस काॅन्क्लेव में देश के जाने माने प्रतिष्ठित व्यक्ति बीएनआई सदस्यों एवं व्यापार जगत के लोगों को संबोधित करेंगे. आयोजन का मुख्य उद्देश्य यह है कि एक-दूसरे के कारोबार को पहचान कर आपसी व्यवहार करते हुए दोनों के कारोबार को नई ऊंचाइयांे तक ले जाया जाए. छाजेड़ ने बताया कि सुबह का पहला सेशन जैन संत के सान्निध्य में होगा जो व्यापार में नैतिकता पर व्याख्यान देंगे. इसके बाद उद्घाटन सत्र सहित विभिन्न अनुभवी उद्यमियों से सदस्यों को मिलने का मौका मिलेगा. शाम का एक सेशन पूरी तरह भारतीय प्राचीन ग्रंथ भगवद् गीता पर होगा जिसमें विषय विशेषज्ञ गीता में छिपे प्रबंधन के गुर बताएंगे. कई स्टाॅल्स भी लगेंगी जहां व्यापारी एक-दूसरे के व्यापार के बारे में जान सकेंगे. शाम को काॅन्क्लेव के अंत में पुरस्कार वितरण समारोह तथा बालिवुड गायक नयन राठौड़ के गीतों की प्रस्तुतियां होंगी.

उदयपुर बीएनआई की डायरेक्टर डाॅ. सीमा सिंह ने बताया कि बीएनआई दुनिया की सबसे बड़ा नेटवर्क रेफरल संस्था है. इसकी स्थापना 34 वर्ष पूर्व अमेरिका के केलिफोर्निया प्रान्त में कुछ दोस्तों ने आपस में मिलकर अपना व्यापार बढ़ाने की दृष्टि से की थी जो कि आज 2 लाख 55 हजार सदस्यों के साथ एक विशाल रूप लेकर दुनिया के 74 देशों में मौजूद है. 11 वर्ष पूर्व भारत में प्रारम्भ हुई यह संस्था आज 73 शहरों में 27 हजार 500 सदस्यों के साथ फैल चुकी है. उदयपुर के बी.एन.आई. की शुरुआत चंद महीने पहले हुई और कुछ ही महीनो में इसकी सदस्यता 110 सदस्यों तक पहुंच गई. उदयपुर में मार्बल, आई.टी., मिनरल्स, इंजीनियर, आर्किटेक्ट, शेयर ब्रोकर एवं अन्य उद्योगों से प्रतिष्ठित उद्योगपति एवं व्यवसायी जुड़े हुए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Inline
Inline