Saturday , 25 May 2019
Breaking News

श्रमिक दिवस पर मेहनतकशों ने निकाली रैली

उदयपुर, 01 मई (उदयपुर किरण). मजदूर दिवस दुनियाभर के मेहनतकशों के संघर्षों एवं कुर्बानियों से हासिल किए गए अधिकारों की रक्षा करने का दिन है. यह विचार प्रो. हेमेन्द्र चण्डालिया ने मई दिवस के अवसर पर विभिन्न मजदूर संगठनों की ओर से बुधवार को टाउन हाॅल से निकाली गई रैली के पश्चात् जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय के बाहर आयोजित मजदूरों की आमसभा में व्यक्त किये. आम सभा में सीटू के जिलाध्यक्ष एवं पूर्व पार्षद राजेश सिंघवी ने कहा कि मजदूर ही सुई से लेकर हवाई जहाज बनाता है और दुनिया का विकास एवं खूबसूरती भी मजदूरों की ही देन है, लेकिन मजदूर जलालत की जिन्दगी जीने को मजबूर है. ऐसे में जब तक उत्पादन के साधन पूंजीपति वर्ग से छीन कर श्रमजीवी जनता के हाथ में नहीं होंगे, तब तक मेहनतकश वर्ग को जलालत की जिन्दगी जीने को मजबूर रहना पड़ेगा.

इस अवसर पर ट्रेड यूनियन कौंसिल के संयोजक पी.एस. खींची ने कहा कि दुनियाभर में मजदूरों के संघर्षों एवं कुर्बानियों के बाद श्रम कानून बनाए गए, लेकिन नियोजक तो क्या सरकारें भी श्रम कानूनों की पालना नहीं करती, जिससे आम मजदूर नारकीय जीवन जीने को मजबूर है
सभा को सम्बोधित करते हुए एटक के जिलाध्यक्ष सुभाष श्रीमाली ने कहा कि श्रम कानूनों को लागू करने एवं श्रमिकों को मालिकों के शोषण से बचाने के लिए श्रम विभाग की स्थापना की गई, लेकिन श्रम विभाग पूंजीपतियों एवं मालिकों के दलाल के रूप में ही कार्य कर रहे हैं.

इस अवसर पर ट्रेड यूनियन कौंसिल के उपसंयोजक मोहनलाल सिंयाल, ठेला व्यवसायी मजदूर यूनियन के अध्यक्ष गुमान सिंह राव, शंकरलाल चौधरी, सीटू के जिला महासचिव गंगाराम मीणा, बिल्डिंग वर्कर्स मजदूर एकता यूनियन के अध्यक्ष मुनव्वर खां, सचिव जावेद खान, ठेला व्यवसायी मजदूर यूनियन के निजाम मोहम्मद, भैरूलाल बैरवा, नीम नाथ, रानू सालवी, लाल झण्डा टेम्पो चालक यूनियन के संरक्षक शमसुद्दीन, उपाध्यक्ष अशफाक मोहम्मद, मेडिकल एंड सेल्स रिप्रजेन्टेटीव यूनियन के अजय तिवारी, बंधुआ मजदूर मुक्ति अभियान की मंजू जावड़िया, भारत की जनवादी नौजवान सभा के जिला सचिव ललित मीणा, उपाध्यक्ष गगनपाल सिंह छाबड़ा, घरेलू कामगार महिला संगठन की सिस्टर कीर्ति आदि ने भी सम्बोधित किया. टाउन हाॅल से रैली प्रारम्भ करने के पूर्व संजीवनी क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड के जोनल मैनेजर अशोक शर्मा ने उदयपुर में मजदूर आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले नेताओं का सम्मान किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Inline
Inline