Saturday , 25 May 2019
Breaking News

कारीगर की हत्या कर सबूत नष्ट करने वाले को उम्रकैद

उदयपुर. शराब के नशे में हुए विवाद पर कारीगर की कुदाले से हमला कर हत्या कर शव को कुएं में फैंक कर सबूत नष्ट करने वाले आरोपी को अदालत ने आजीवन कारावास व 70 हजार रूपए जुर्माने की सजा सुनाई.

प्रकरण के अनुसार 27 दिसम्बर 2015 को मोतीलाल पुत्र हमेरा गमेती ने हिरणमगरी थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई कि उसका बेटा कालू (30) सिलावटी (भवन निर्माण) का कार्य करता है, 28 नवम्बर 2015 को सुबह घर से मजदूरी के लिए निकला, शाम को चार बजे धोल की पाटी में शराब के ठेके के पास वह लालू व कड़वा गमेती तीनों को शराब पीते देखा गया. उसके बाद कालू घर नहीं आया. काफी तलाश की लेकिन पता नहीं लगा. थाने में गुमशुदगी की रिपोर्ट भी दर्ज कराई. 26 दिसम्बर 2015 के दिन प्रार्थी और उसका भाई वेला दोनों कालू को तलाश कर रहे थे. भंवर जी लौहार के कुआं नामी सोनण भूखर मंगरी के पास पहुंची तो कुएं से बदबू आ रही थी. झांक कर देखा तो कालू की लाश तैर रही थी. गांव, परिजनों व पुलिस को सूचना दी. पुलिस की मौजूदगी में कालू के शव को कुएं से बाहर निकलवाया. पोस्टमार्टम की कार्यवाही की. पुलिस ने मामला सीआरपीसी की धारा 174 में दर्ज कर जांच की. पोस्टमार्टम रिपोर्ट व जांच में सामने आया कि उसके साथ मारपीट की गई और बाद में कुएं में शव फैंका गया. पुलिस ने 2 जनवरी 2016 को मामला भादसं की धारा 302 व 201/34 में दर्ज किया गया.

इस मामले में जांच की तो पता चला कि नयाखेत लकड़वास निवासी लालू पुत्र पूना गमेती और विधि से संघर्षरत किशोर के साथ मिलकर शराब के नशे में उसके साथ लोहे के कुदाले से मारपीट कर हत्या कर दी और बाद में शव को सबूत विलोपित करने के लिए कुएं में फैंक दिया था. इस मामले में पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार किया और इसके खिलाफ जांच पूर्ण कर अदालत में चालान पेश किया. मामले की सुनवाई के दौरान विशिष्ट लोक अभियोजक वंदना उदावत ने 12 गवाह व 18 दस्तावेज पेश कर आरोपी पर आरोप सिद्ध करने में पूर्णतया सफल रही. दोनों पक्षों की बहस सुनने के बाद विशिष्ट न्यायालय सेशन अजा / अजजा (अनिप्र) के पीठासीन अधिकारी दिनेश कुमार नागौरी ने लालू गमेती को भादसं की धारा 302/34 में आजीवन कारावास व 50 हजार रूपए जुर्माना और धारा 201 में पांच वर्ष के कठोर कारावास व 20 हजार रूपए जुर्माने की सजा सुनाई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Inline
Inline