Wednesday , 19 June 2019
Breaking News

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने किया 4.36 करोड़ की लागत से बने ब्रिज का लोकापर्ण

गोपेश्वर, 14 जून (उदयपुर किरण). उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शुक्रवार को नौली कर्णप्रयाग में सिमली-ग्वालदम रोड पर बीआरओ के माध्यम से निर्मित 4.36 करोड़ की लागत से 45 मीटर लम्बे मलोट ब्रिज का लोकार्पण किया.
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का प्रयास प्रदेश के सुदूरवर्ती क्षेत्रों तक सुविधाएं उपलब्ध कराना है. शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क व पेयजल की योजनाओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए योजनायें बनाई जा रही हैं. पर्वतीय क्षेत्रों में युवा स्वरोजगार से जुड़ेंगे  तो पलायन को रोकने में मदद मिलेगी.
उन्होंने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इसे उद्योग का दर्जा दिया गया है. अब प्रदेश में पर्यटन व्यवसाय के लिए उद्योगों की भांति सुविधायें मिलेंगी. चिकित्सा एवं स्वास्थ के क्षेत्र में भी काफी कार्य किए गए हैं. स्वयं सेवी संस्थाओं के माध्यम से चारधाम मार्ग सहित चारो धामों में चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. दस करोड़ सिमली बेस महिला अस्पताल के लिए स्वीकृत की गई है. इस वर्ष उत्तराखण्ड में आने वाले यात्रियों व पर्यटकों की संख्या तीन-चार गुना बढ़ गई है. पिरूल से बिजली बनाने के प्रयास आरंभ होग गये हैं. चमोली के सोनला में एक प्रोजेक्ट लगाया गया है जिससे लोगों को रोजगार मिलेगा.
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड भारत का पहला राज्य है जिसमें टिहरी में ड्रोन कैमरे से 38 किमी दूर ब्लड भेजा गया है. इसी प्रकार की तकनीकी अन्य जिलों में भी स्वास्थ्य क्षेत्र में अपनाई जाय.
उत्तराखंड में स्वीटरलैंड जैसी खूबसूरत जगह
मुख्यमंत्री ने कहा कि औली में गुप्ता बन्धुओं से मैने स्वयं कहा कि हमारे उत्तराखंड में स्वीटरलैंड जैसी खूबसूरत जगह है. इसलिए गुप्ता बन्धुओं का परिवार औली में शादी के लिए आया. इससे भविष्य में बेडिंग डेस्टिनेशन मे रूप में औली विकसति होगा.
ये भी की घोषणा
मुख्यमंत्री ने सिमली बाजार से ग्राम सिमली गांव तथा देवल से सिदोली गांव मोटर मार्ग निर्माण, गैरसैण ब्लाक के हाईस्कूल गोगना के दो कक्षा कक्षों का निर्माण, जून माह में गैरसैंण के लामबगड में आई बाढ से ग्राम लामबगड की बाढ़ सुरक्षा, नौली देवथापली रतूडा अनुसूचित बस्ती तक मोटर मार्ग तथा उज्जवलपु-सैंज धारकोट घण्डियाल मोटर मार्ग निर्माण की घोषणा भी की.
इस अवसर पर विधायक थराली मुन्नी देवी शाह, कर्णप्रयाग सुरेंद्र सिंह नेगी, बीकेटीसी के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल, जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया, पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चौहान , मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पाण्डे, बीआरओ के मुख्य अभियन्ता एएस राठौर, 21 बीआरटीएफ के कर्नल एसएस मक्कड आदि मौजूद रहे.

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News