Wednesday , 19 June 2019
Breaking News

ऑयल इंडिया सुपर 30 के विद्यार्थी सम्मानित

जोधपुर, 14 जून (उदयपुर किरण). ऑयल इंडिया सुपर 30 जोधपुर के आर्थिक रूप से चयनित 33 छात्रों में से अधिकांश ने अपने भाग्य को चुनौती देते हुए आईआईटी जेईई एडवांस परीक्षा 2109 में सफलता प्राप्त की है. इन सफल अभ्यार्थियों का शुक्रवार को पाली रोड स्थित ऑयल इंडिया भवन में फूल मालाएं पहनाकर और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया.

इस प्रतियोगी परीक्षा में चयनित हुए बच्चों का हौंसला बताता है कि सफलता केवल शहरी और समाज के उच्च वर्ग तक ही सीमित नहीं है बल्कि लगन, अथक परिश्रम और मिलने वाले संबल से कोई भी अपने सपनों को पूरा कर सकता है.

समाज के वंचित वर्ग से चुने हुए इन छात्रों को ऑयल इंडिया सुपर 30 जोधपुर में गहन शिक्षा एवं उचित मार्गदर्शन प्रदान किया गया. ऑयल इंडिया सुपर 30 भारत सरकार के उपक्रम आयल इंडिया लिमिटेड की दिल्ली स्थित पंजीकत सोसायटी के साथ एक पहल है. यह परियोजना मुफ्त आवासीय शिक्षा एवं मार्गदर्शन के माध्यम से छात्रों की शैक्षणिक उत्कृष्टता को मजबूत करती है और उन्हें आईआईटी जेईई प्रवेश परीक्षा को उत्तीर्ण करने में सक्षम बनाती है.

बता दे कि ऑयल इंडिया सुपर 30 जोधपुर में सीएसआरएल सुपर 30 की एक इकाई के रूप में 2014-15 में जोधपुर में शुरू की गई थी जहां प्रतिवर्ष राजस्थान के विभिन्न जवाहर नवोदय स्कूलों एवं सरकारी स्कूलों से लगभग 30 गरीब प्रतिभाशाली छात्रों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से करती है. ये छात्र गरीब परिवार से होते है और इनके माता पिता की वार्षिक आय ढाई लाख रुपये से कम होती है.

केन्द्र प्रबंधक देवेन्द्र शर्मा ने बताया कि स्थापना वर्ष से ही परियोजना ने निरंतर आईआईटी, जेईई मैन्स में शतप्रतिशत सफलता का उत्कृष्ट परिणाम दिया है. इस परियोजना में अब तक राजस्थान के 120 छात्रों का जीवन रूपांतरण किया है. ये छात्र किसान, मजदूर, फल और सब्जी विक्रेता, सुरक्षा गार्ड और ऑटो चालक जैसे गरीब परिवारों से थे. उन्होने बताया कि 2019-20 बैंच के चयन के लिये 17 जून को लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News