Wednesday , 17 July 2019
Breaking News

सहस्त्रधारा स्नान के बाद भगवान जगन्नाथ हुए बीमार, 15 दिन रहेंगे पट बंद

मथुरा, 17 जून (उदयपुर किरण). ज्येष्ठ पूर्णिमा के पावन पर्व पर कान्हा की नगरी में सोमवार विभिन्न भगवान जगन्नाथ मंदिरों में जलया़त्रा महोत्सव का आयोजन धूमधाम से किया गया. सहस्त्रधारा स्नान के बाद भगवान जगन्नाथ बीमार पड़ गए है. भगवान जगन्नाथ अब 15 दिनों तक आराम करेंगे. इस दौरान भगवान का जड़ी बूटियों, औषधियों से उपचार किया जाएगा. एक वैद्य प्रतिदिन भगवान की देखभाल करेगा.
वृंदावन के जगन्नाथ घाट स्थित प्राचीन जगन्नाथ मंदिर में महंत स्वामी ज्ञानप्रकाश के नेतृत्व में सोमवार को भगवान जगन्नाथ के साथ बलभद्र व सुभद्रा की प्रतिमाओं का वैदिक मंत्रोच्चारण के मध्य जल सहस्रधारा से स्नान कराया गया. भगवान के जलाभिषेक दर्शनों के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा. वहीं गांव राजपुर स्थित जगन्नाथ मंदिर में भी जलयात्रा उत्सव धूमधाम से मनाया गया. इसमें महंत भक्ति प्रदीप स्वामी पारिज्योतिक महाराज के नेतृत्व में भगवान को जल सहस्रधारा से स्नान कराया गया.
महंत ज्ञानप्रकाश ने बताया कि मान्यता के अनुसार ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा पर भगवान जगन्नाथ को सहस्त्रधारा स्नान कराया जाता है. इस स्नान के बाद भगवान बीमार हो जाते हैं. 15 दिनों के लिए मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाते हैं. इस दौरान मंदिर में घंटे नहीं बजते और न ही अन्न का भोग लगता है. भगवान को केवल आयुर्वेदिक काढ़ा और फलों का रस दिया जाता है. परंपरानुसार भगवान की बीमारी की जांच के लिए प्रतिदिन वैद्य (पुजारी) भगवान जगन्नाथ की देखभाल करते हैं. दिन में दो बार आरती होती है लेकिन इससे पहले भगवान को काढ़े का भोग लगाया जाता है. प्रतिदिन शीतल लेप लगाया जाता है. भगवान जगन्नाथ को रात में मीठा दूध भी निवेदित किया जाता है. भगवान के ठीक होने पर उस दिन जगन्नाथ यात्रा निकलती है. मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर भगवान जगन्नाथ की परंपरागत स्नान यात्रा निकाली गई. जन्मस्थान के भागवत भवन स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर में शाम 5 बजे स्नान यात्रा का शुभारंभ वैदिक रीति रिवाज के तहत हुआ. फलभोग के बाद ठाकुर जी के श्रीविग्रह को परिक्रमा कराने बाद पंचामृत से दिव्य अभिषेक कराया गया.

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News