Wednesday , 17 July 2019
Breaking News

प्रदेश के सभी थानें आदर्श जनसुविधा केन्द्र के रूप में होंगे विकसित : डीजीपी

Raipur, 19 जून (उदयपुर किरण). छत्तीसगढ़ राज्य के पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी ने प्रदेश के सभी पुलिस अधीक्षकों, रेलवे पुलिस सहित राज्य के सभी थाना प्रभारियों को थानों को आदर्श जनसुविधा केन्द्र के रूप में विकसित करने का निर्देश दिया है. बुधवार को इस संबंध में पत्र लिखकर उन्होंने निर्देश जारी किया कि थानों में नागरिकों के साथ सद्भावपूर्ण व्यवहार किया जाये और उनकी समस्याओं का निराकरण तुरंत किया जाये. सभी थानों में एक कक्ष को आगंतुक कक्ष बनाने और कक्ष में बैठने एवं स्वच्छ पीने के पानी की व्यवस्था रखने का भी निर्देश दिया. थाना पहुंचने वाले प्रत्येक नागरिक या आवेदक को सम्मान के साथ बैठाकर उसकी बात सुनी जाए.

पुलिस महानिदेशक ने कहा कि प्रत्येक थाने में थाना प्रभारी तीन शिफ्ट के लिए तीन कर्मचारियों को नोडल कर्मचारी के रूप में नियुक्त करें. प्रत्येक शिफ्ट में नोडल कर्मचारी थाने में उपस्थित रहें, जिनका यह कर्तव्य रहेगा कि थाने में पहुंचने वाले आवेदक को वे आगंतुक कक्ष में बैठाकर उनसे चर्चा करें तथा उन्हें थाना प्रभारी या दिवस अधिकारी के समक्ष प्रथम सूचना पत्र दर्ज कर अथवा उचित वैधानिक कार्रवाई करने हेतु प्रस्तुत करें.
उन्होंने कहा कि थाना प्रभारी यह ध्यान रखें कि उनके थाने में पहुंचने वाले किसी भी आवेदक के साथ दुर्व्‍यवहार, पैसे आदि की मांग न हो. किसी से भ्रष्ट आचरण अथवा धृष्टतापूर्ण आचरण कदापि न हो. यदि किसी भी थाने से भ्रष्ट आचरण की शिकायत प्राप्त होती है, तो संबंधित थाना प्रभारी एवं स्टाॅफ के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई की जाएगी.  उन्होंने कहा कि जो थाना प्रभारी जनसुविधा कार्यों एवं व्यवस्थाओं को प्रभावी तरीके से थाने में लागू करने में असफल होंगे उन्हें थाना प्रभारी के दायित्व से मुक्त कर दिया जाएगा एवं उनकी इस अयोग्यता का स्पष्ट उल्लेख उनकी सेवा-पुस्तिका में किया जाएगा, ताकि भविष्य में उन्हें थाना प्रभारी का दायित्व न सौंपा जाए.

पुलिस महानिदेशक ने सभी रेंज पुलिस महानिरीक्षकों से इनसब की माॅनिटरिंग स्वयं करने को कहा है. साथ ही पुलिस मुख्यालय में एक सतर्कता सेल का गठन भी किया गया है, जहां पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारियों के विरुद्ध प्राप्त होने वाली भ्रष्टाचार की शिकायतों की सूक्ष्म एवं निष्पक्ष जांच की जाएगी.

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News