Wednesday , 29 September 2021

बाजार में नहीं दिखेगा 16जीबी आईपोड टच 5वीं जनरेशन -कंपनी अब इस डिवाइस के लिए सर्विस नहीं देगी

नई दिल्ली (New Delhi) . जानीमानी कंपनी एप्पल का 16जीबी आईपोड टच 5वीं जनरेशन, जो अब आधिकारिक तौर पर दुनियाभर में अप्रचलित हो गया है. कंपनी अब डिवाइस के लिए सर्विस नहीं देगी और न ही थर्ड पार्टी रिपेयर फर्मों को रिप्लेसमेंट पार्ट्स मुहैया कराएगी. बता दें कि 5वीं जनरेशनका 16 जीबी आईपोड टच कंपनी की एक महत्वपूर्ण डिवाइस थी. एप्पल ने खरीदारों के लिए लागत कम करने के लिए इस डिवाइस की घोषणा की थी.

अब कंपनी ने तत्कालीन पांचवीं जनरेशन के आईपोड टच से आधी स्टोरेज और रियर आईसाइट कैमरा की सुविधा को हटा दिया है. जिसने 32 जीबी वेरिएंट के 299 डॉलर (Dollar) की तुलना में कीमत को 229 डॉलर (Dollar) तक कम कर दिया है. एप्पल आईपोड टच 16जीबी मॉडल में 4 इंच का रेटिना डिस्प्ले था और ये ड्यूल-कोर एप्प्ल ए5 चिपसेट द्वारा ऑपरेट किया जाता था. पैकेजिंग में एप्पल ईयरपॉड्स भी शामिल थे. उस समय 16जीबी मॉडल केवल सिल्वर कलर ऑप्शन में ही उपलब्ध था और ये रिस्ट स्ट्रैप के साथ नहीं आता था. अब एप्पल ने आधिकारिक तौर पर 6 जनरेशन के साथ पूरी 5 जनरेशन के आईपोड टच लाइनअप को बंद कर दिया. जिससे और बेहतर परफॉर्मेंस, सर्विसेज और रियर आईसाइट कैमरा वापस आईपोड टच में लाया जा सके. एप्पल ने 2019 मेंआईपोड टच की 6 जनरेशन को 7 जनरेशन के साथ बदल दिया था. इसलिए अगर आपके पास 6 जनरेशन का 16जीबी आईपोड टच है, तो इस समय आप इसे अपग्रेड करा सकते हैं. एप्प्ल द्वारा किसी प्रोडक्ट को बंद करने के बाद ये धीरे-धीरे विंटेज हो जाता है और फिर अप्रचलित हो जाता है. मूल रूप से समझा जाए तो एप्पल किसी प्रोडक्ट को तब विंटेज कहता है, जब उसने प्रोडक्ट को कम से कम 5 साल के लिए बेचना बंद कर दिया हो.

  प्री आर्डर्स के पहले दिन 50 लाख से ज्यादा आईफोन बुक -प्री-ऑर्डर होने वाले डिवाइसेज की प्री-बुकिंग शुरू

वहीं, अगर किसी प्रोडक्ट को एप्पल द्वारा सात साल से अधिक समय से बंद कर दिया गया है, तो उसे अप्रचलित माना जाता है. इसके बाद ऐसे प्रोडक्ट्स को एप्पल की ओर से कोई सपोर्ट या फिर सर्विस प्रदान नहीं की जाती हैं. बता दें ‎कि एप्पल कंपनी ने अपने पुराने प्रोडक्ट्स की लिस्ट में एक और प्रोडक्ट का नाम जोड़ लिया है. आईपोड टच 5वीं जनरेशन प्रोडक्ट को कंपनी ने साल 2013 में लॉन्च किया था

न्‍यूज अच्‍छी लगी हो तो कृपया शेयर जरूर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *