24 साल बाद न्यूजीलैंड में बहुमत वाली सरकार, अर्नर्ड फिर प्रधानमंत्री

ऑकलैंड. न्यूजीलैंड में 24 साल में पहली बार बहुमत वाली सरकार (Government) का गठन हुआ है. साथ ही प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न लगातार दूसरी बार इस पद को संभालेगी. अर्डर्न की लेबर पार्टी ने बड़ी जीत दर्ज करते हुुए कुल 64 सीटें जीत ली. 120 सदस्यों वाली संसद में बहुमत का आंकड़ा 61 है.

न्यूजीलैंड में वोटिंग खत्म होने के 90 मिनट बाद शनिवार (Saturday) को काउंटिंग शुरू हुई. लेबर पार्टी को 48.9 फीसदी वोट हासिल हुए. ज्यूडिथ कोलिंस की नेशनल पार्टी को 27 फीसदी वोट और कुल 35 सीटें मिलीं. एसीटी न्यूजीलैंड पार्टी को 10 सीटें मिलीं हैं. ऑफिशियल रिजल्ट्स का ऐलान बाद में किया जाएगा. न्यूजीलैंड में रजिस्टर्ड वोटर्स की संख्या करीब 30 लाख 77 हजार है.

  समुद्र में एक बोट के डूबने से तीन मरे, ब्रिटेन प्रधानमंत्री ने कहा-होगी सख्त कार्रवाई

जीत के बाद अर्डर्न ने कहा कि आज जो नतीजे आए हैं, उनसे मैं बहुत खुश हूं. हालांकि, मुझे इनसे ज्यादा हैरानी नहीं हुई, क्योंकि मुझे ऐसे ही रिजल्ट की उम्मीद थी. मैं जानती हूं कि मेरी पार्टी के वर्कर्स ने काफी मेहनत की है. हम अपना काम जारी रखेंगे. मेरी बेटी दो साल की है और वो अभी सो रही है. मैं अपनी टीम में बदलाव नहीं करूंगी. काउंटिंग के दौरान ही ग्रीन पार्टी ने जेसिंडा और उनकी लेबर पार्टी को ऐतिहासिक जीत पर बधाई दी. 2017 में चुनाव जीतने के बाद लेबर पार्टी ने ग्रीन पार्टी के साथ मिलकर सरकार (Government) बनाई थी.

  रूसी पुराविद् वैज्ञानिकों को मिली 5 हजार साल पुरानी खोपड़ी, दिमाग की हुई थी सर्जरी

इस चुनाव में पांच पार्टियों ने हिस्सा लिया था, इनमें लेबर पार्टी (जेसिंडा अर्डर्न), नेशनल पार्टी (ज्यूडिथ कोलिंस), न्यूजीलैंड फस्र्ट (विंसटन पीटर्स), ग्रीन पार्टी (जेम्स शॉ) और एसीटी न्यूजीलैंड (डेविड सेमोर).

Check Also

समुद्र में एक बोट के डूबने से तीन मरे, ब्रिटेन प्रधानमंत्री ने कहा-होगी सख्त कार्रवाई

-बोरिस जॉनसन बोले, असुरक्षित यात्रा को बढ़ावा देने वालों पर सख्ती की खाते हैं कसम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *