29 से होगी नौवीं से बारहवीं तक की छमाही परीक्षा; सरकारी स्कूलों में यह परीक्षा आफलाइन मोड से होगी


भोपाल (Bhopal) . प्रदेश के सरकारी स्कूलों में नौवीं से बारहवीं तक की छह माही परीक्षा इसी म‎हिने शुरु होगी. यह परीक्षा आफलाइन मोड में होगी. लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) ने तारीख की घोषणा कर दी है. परीक्षा 29 नवंबर से होगी. कक्षा नौवीं एवं ग्यारहवीं की परीक्षा का समय प्रात: 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित होगी. वहीं दसवीं व बारहवीं की परीक्षा का समय दोपहर 12:30 बजे से 3:30 बजे तक रखा गया है.

छमाही परीक्षा के प्रश्नपत्र कक्षावार, विषयवार और तिथिवार सील्ड लिफाफों में संस्था प्राचार्यों को उपलब्ध कराएं जाएंगे.डीपीआई ने सभी जिले के डीईओ को विमर्श लागइन में प्रश्नपत्र उपलब्ध करा दिए गए हैं. जहां नौवीं की परीक्षा 29 नवंबर को गणित के पेपर से शुरू होगा, जो 8 दिसंबर तक चलेगा. दसवीं का पहला पेपर अंग्रेजी का होगा. ग्यारहवीं का पहला पेपर संस्कृत, उर्दू व मराठी का होगा. वहीं बारहवीं क पहला पेपर बायोटेक्नोलाजी, वोकेशनल कोर्सेस की परीक्षा होगी. स्कूल के शिक्षकों का कहना है कि पांच अगस्त से 50 फीसद उपस्थिति के साथ स्कूल संचालित किए गए.

अब स्कूलों में 100 फीसद विद्यार्थियों को बुलाया जा रहा है. अभी तक स्कूलों में 25 फीसद कोर्स पूरा हुआ है. ऐसे में छमाही परीक्षा विद्यार्थी कैसे दे पाएंगे. छमाही परीक्षा में 50 फीसद तक कोर्स पूरा होना चाहिए. ऐसे में प्रश्नपत्र भी 25 फीसद कोर्स में से प्रश्न पूछना चाहिए. इस बारे में जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना ने बताया कि इसके लिए स्कूलों में तैयारी शुरू कर दी गई है. हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य चाहे तो 100 फीसद विद्यार्थियों को बुला सकते हैं. उन्होंने बताया कि 100 फीसद उपस्थिति को लेकर पहले से ही स्पष्ट गाइडलाइन जारी कर दिया गया है. हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य चाहे तो स्कूल के इंफ्रास्ट्रक्चर और परिस्थितियों के हिसाब से 100 फीसद विद्यार्थियों को बुला सकते हैं.

न्‍यूज अच्‍छी लगी हो तो कृपया शेयर जरूर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *