31 दिवसीय कोरोना जागरूकता प्रदर्शनी का शुभारंभ

उदयपुर (Udaipur). मुख्यमंत्री (Chief Minister) श्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) की अनूठी पहल पर जारी कोरोना जागरूकता अभियान के तहत उदयपुर (Udaipur) जिला मुख्यालय पर 31 दिन तक चलने वाली कोरोना जागरूकता प्रदर्शनी का शुभारंभ बुधवार (Wednesday) को चेतक सर्कल स्थित सूचना केन्द्र की कलादीर्घा में हुआ. शुभारंभ अवसर पर पूर्व विधायक त्रिलोक पूर्बिया, समाजसेवी गोपाल कृष्ण शर्मा, महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के संयोजक पंकज कुमार शर्मा, सह संयोजक सुधीर जोशी, फिरोज अहमद शेख, भगवान सोनी, अशोक कुमार तम्बोली, श्रवण सिंह झाला, गोपाल सिंह जाट, अतिरिक्त जिला कलक्टर (District Collector) (शहर) संजय कुमार सहित अन्य प्रबुद्धजन व अधिकारी मौजूद रहे. प्रदर्शनी का विधिवत शुभारंभ अतिथियों ने कलादीर्घा द्वार पर मौलीबंधन खोलकर किया. शुभारंभ पश्चात सूचना एवं जनसम्पर्क उपनिदेशक डॉ. कमलेश शर्मा ने अतिथियों को प्रदर्शनी का अवलोकन कराया और इसमें प्रदर्शित विषयवस्तु की जानकारी दी. इस दौरान सभी अतिथियों को मुख्यमंत्री (Chief Minister) की कोरोना जागरूकता पर जारी अपील भी दी गई.

जागरूकता संदेशों को अतिथियों ने सराहा: अवलोकन दौरान पूर्व विधायक पूर्बिया व समाजसेवी शर्मा ने प्रदर्शनी में कोरोना जागरूकता संबंधित संदेशों और छायाचित्रों की सराहना की और कहा कि इसके माध्यम से अधिकाधिक लोग कोरोना से बचाव की गाईडलाईन को जान सकेंगे व इसके संक्रमण से बचाव के उपाय अपना सकेंगे.

जनता को कोरोना से बचाव की मुख्यमंत्री (Chief Minister) की मंशा:
गांधी जीवनदर्शन समिति के संयोजक पंकज शर्मा ने इस मौके पर कहा कि संवेदनशील मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने जनता जनार्दन को जागरूक करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम के बाद इस प्रदर्शनी के आयोजन के माध्यम से जनता को कोरोना महामारी (Epidemic) से बचाव की मंशा उजागर की है. उन्होंने उदयपुर (Udaipur)वासियों से आह्वान किया कि वे कोरोना गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित करते हुए सूचना केन्द्र में आयोजित इस प्रदर्शनी का अवलोकन करें तथा स्वयं जागरूक होकर आमजन तक यह संदेश पहुंचाने का कार्य करें.

प्रशासन मुस्तैद, जनता भी हो सतर्क:
इस मौके पर एडीएम सिटी ने अतिथियों को बताया कि राज्य सरकार (Government) के निर्देशानुसार जिला प्रशासन एवं सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय उदयपुर (Udaipur) की ओर से आयोजित इस प्रदर्शनी में विभिन्न प्रचार सामग्री के माध्यम से आमजन को जागरूक किया जाएगा. कोरोना से लड़ने एवं इसके बचाव के लिए प्रशासन पूर्ण मुस्तैदी से कार्य कर रहा है. ऐसे में यहां की जनता को भी अपनी सहभागिता निभानी होगी और अपनी सुरक्षा के प्रति सतर्क रहकर राज्य सरकार (Government) के इस संदेश को दैनिक दिनचर्या में शामिल करते हुए अन्य लोगों को भी इसके प्रति प्रेरित करना होगा.
उदयपुर (Udaipur) ग्रामीण विधायक बोले-जनता को जागरूक करना जरूरी: सूचना केन्द्र कलादीर्घा में आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन करने दोपहर में उदयपुर (Udaipur) ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा भी पहुंचे. उन्होंने तसल्ली से पूरी प्रदर्शनी को देखा और कहा कि इसमें लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करने के लिए सभी प्रकार की सामग्री लगाई गई है. इस महामारी (Epidemic) का बचाव ही उपचार है, ऐसे में लोगों को भी जागरूक करना जरूरी है. उन्होंने जनसंपर्क विभाग द्वारा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी लगाई गई प्रचार सामग्री की सराहना की और कहा कि इस प्रदर्शनी के माध्यम से भी अधिकाधिक लोगों तक जागरूकता का संदेश प्रेषित करें.
एक माह तक चलेगी प्रदर्शनी: जनसंपर्क उपनिदेशक डॉ. शर्मा ने बताया कि इस प्रदर्शनी में फ्लेक्स, बैनर, सन बोर्ड, सन पैक के साथ कोरोना जागरूकता को लेकर आयोजित विविध कार्यक्रमों के छायाचित्र शामिल किए गये है. उन्होंने बताया कि जिला कलक्टर (District Collector) श्रीमती आनंदी के निर्देशानुसार आगामी 31 जुलाई तक चलने वाली इस प्रदर्शनी के माध्यम से छोटे-छोटे समूह में अधिक से अधिक लोगों को सामग्री का अवलोकन कराते हुए जागरूक करने का प्रयास किया जाएगा.
पहले ही दिन बड़ी संख्या में लोगों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया. इस दौरान बड़ी संख्या में मीडिया (Media) कर्मियों के साथ सहायक लेखाधिकारी दिनकर खमेसरा, सहायक प्रशासनिक अधिकारी लक्ष्मणसिंह, वीरालाल बुनकर, पक्षीविशेषज्ञ विनय दवे, राकेश गुर्जर, सुनील व्यास, हीरालाल शर्मा, राजसिंह सदाणा आदि मौजूद थे.
  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के संबंध में निर्देश जारी

Check Also

कलक्टर ने शहर में सेक्टर 4 में कोरोना प्रभावित क्षेत्र में लगाई निषेधाज्ञा

उदयपुर (Udaipur). उदयपुर (Udaipur) शहर के हिरणमगरी सेक्टर 4 स्थित हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में नोवेल …