भारत में 24 घंटे में दिए गए 33 लाख वैक्सीन डोज

नई दिल्ली (New Delhi) . भारत में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन तेजी से चल रहा है. 7 अप्रैल की सुबह सात बजे तक बीते 24 घंटे में 33 लाख से ज्यादा डोज दिए गए. इस दौरान 30 लाख पहले डोज दिए गए. वहीं, 3 लाख से ज्यादा दूसरे डोज दिए गए.

हालांकि, ये आंकड़ा 6 अप्रैल के मुकाबले करीब 10 लाख कम है. इससे पहले मंगलवार (Tuesday) को रिकॉर्ड 43 लाख से ज्यादा डोज दिए गए थे. अब तक 7.59 करोड़ लोगों को पहली डोज और 1.11 करोड़ लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी जा चुकी है. इन्हें मिलाकर अब तक 8.70 करोड़ डोज दिए जा चुके हैं. बुधवार (Wednesday) सुबह 7 बजे तक 24 घंटे में महाराष्ट्र (Maharashtra) में सबसे अधिक 85 लाख डोज दिए गए हैं, वहीं उसके बाद गुजरात (Gujarat) में 80 लाख डोज दिए गए.

  गैलेक्सी S21 अल्ट्रा 5G पर मुझे तस्वीरों और 8K वीडियो स्नैप के बीच चुनाव करने की ज़रूरत नहीं थीः नैट जियो फोटोग्राफर प्रसेनजित यादव

शुरुआती दो फेज में राजस्थान (Rajasthan)सबसे आगे था, पर वह अब वैक्सीनेशन के आंकड़ों में तीसरे नंबर पर फिसल गया है. भारत में 16 जनवरी को हेल्थकेयर वर्कर्स को टीका लगाने के साथ कोरोना टीकाकरण की शुरुआत हुई थी. 2 फरवरी से फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी वैक्सीन लगने लगी थी. 1 मार्च से 60 वर्ष से ऊपर के और 45-59 वर्ष के गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को वैक्सीन लगने लगी थी.

  7452 लोगों को लगाया गया कोविड-19 का टीका

इस बीच, कोरोना की दूसरी लहर हावी हुई और सरकार ने 1 अप्रैल से 45 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीनेशन में शामिल कर लिया. इसके साथ ही वैक्सीनेशन के नए रिकॉर्ड बनने लगे. तीन दिन पहले 34 लाख वैक्सीन डोज दिए गए थे, वहीं सोमवार (Monday) को 24 घंटे में 43 लाख डोज दिए गए. यह एक दिन के सबसे अधिक डोज का रिकॉर्ड है. मंगलवार (Tuesday) को इस आंकड़े में करीब 10 लाख डोज की गिरावट आई है.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *