आसमान में चमकी 700 किलोमीटर लंबी बिजली, बना नया विश्व रिकॉर्ड

लंदन. ब्राजील में पिछले वर्ष 700 किलोमीटर लंबी आसमानी बिजली चमकी थी और इसकी लंबाई बोस्टन और वाशिंगटन डीसी के बीच की दूरी के बराबर थी. इसने एक नया विश्व रिकार्ड बनाया है क्योंकि यह अब तक सामने आई सबसे लंबी बिजली की चमक है. यह घोषणा संयुक्त राष्ट्र की मौसम एजेंसी ने की है.

विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) की एक समिति के विशेषज्ञों ने कहा कि सबसे अधिक लंबाई वाली और सबसे अधिक समय के लिए आसमान बिजली की चमक के विश्व के दो नए रिकार्ड ब्राजील और अर्जेंटीना में बने हैं. बिजली की चमक के 2019 दौरान के नये रिकार्ड पूर्व में दर्ज आसमानी बिजली की चमक से आकार और अवधि के मामले में दोगुने हैं. उत्तरी अर्जेंटीना के ऊपर चार मार्च 2019 को दिखी आसमानी बिजली की चमक 16.73 सेकंड तक रही.

  UP में बस में सफर कर रही लड़की को कोरोना संक्रमित होने के संदेह में बस से नीचे फेंका, मौत

दक्षिणी ब्राजील में पिछले वर्ष 31 अक्टूबर को दिखी दूसरी आसमानी बिजली की चमक का आकार 700 किलोमीटर से अधिक लंबा था. यह अमेरिका में बोस्टन और वाशिंगटन डीसी के बीच की दूरी या लंदन और स्विट्जरलैंड के बासेल के बीच की दूरी के बराबर था. इससे पहले आसमानी बिजली की चमक के आकार के लिहाज से जो रिकार्ड था वह जून 2007 में अमेरिका के ओक्लाहोमा प्रांत में दिखी थी और उसका आकार 321 किलोमीटर लंबा था. साथ ही आसमानी बिजली की चमक अधिक समय तक दिखने के लिहाज से 7.74 सेकंड का रिकार्ड था जो अगस्त 2012 में दक्षिणी फ्रांस में बना था. डब्ल्यूएमओ के ‘वेदर एंड क्लाइमेट एक्सट्रीम’ के मुख्य प्रतिवेदक प्रोफेसर रैंन्डेल सर्वेनी ने इन रिकार्ड को असाधारण बताया है.

  सीएम केजरीवाल के निर्देश पर दिल्ली में पीडीएस कार्डधारकों को नवंबर तक मुफ़्त राशन देने का फैसला

Check Also

रीवा में एशिया का सबसे बड़ा सौर प्लांट शुरू

आप यहां हैं :Home » रीवा में एशिया का सबसे बड़ा सौर प्लांट शुरू प्रधानमंत्री …