Monday , 17 December 2018
Breaking News

इसाई बने परिवार हिन्दू धर्म में वापसी पर रजामंद

हरिद्वार, 23 अगस्त (उदयपुर किरण). हरिद्वार के एक्कड कलां और पकरी गांव में दो अति पिछड़ा परिवार हिन्दू धर्म का त्याग कर इसाई धर्म अपनाने का मामला सामने आया है. इस घटना के बाद से हिन्दू संगठनों में उबाल है. हिन्दू से इसाई बने दोनों परिवारों की पुनः वापसी कराने की बात कही जा रही है.

घटना का पता चलते ही हिन्दू संगठनों ने गांव में पंचायत बुलाकर दोनों परिवारों से उनके धर्म परिवर्तन किए जाने के संबंध में पूछताछ की. पंचायत ने दोनों परिवारों के वहिष्कार का ऐलान कर दिया. बजरंग दल के प्रांतीय मंत्री अनुज वालिया ने बताया कि दोनों परिवारों ने धर्मान्तरण की बात कबूल और अपनी गलती मानी. कहा कि दोनों परिवारों को पुनः हिन्दू धर्म में वापस लाया जाएगा. घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस भी हरकत में आई और इस बात की तफ्तीश में जुटी है कि कहीं मामला लालच में या जबरन धर्म परिवर्तन का तो नहीं है.

बजंरग दल के प्रांतीय मंत्री अनुज वालिया ने बताया कि दोनों परिवारों से वार्ता की है और उनसे पुनः हिन्दू धर्म अपनाने को कहा है. धर्मान्तरण किए जाने पर उन्होंने बताया कि उनके परिवार के लोग अक्सर बीमार रहते थे. इसाई मिशनरियों के लोगों ने उन्हें झाड-फूंक के द्वारा ठीक कर दिया था. वालिया ने बताया कि यदि दोनों परिवारों ने स्वंच्छा से धर्म परिवर्तन किया है तो उन्हें कोई आपत्ति नहीं है. कहा कि धर्म परिवर्तन के बाद हिन्दू नाम व उप नाम का इस्तेमाल नहीं होने दिया जाएगा.

बताया कि दोनों परिवारों ने अपनी गलती को स्वीकार करते हुए पुनः हिन्दू धर्म में वापसी की बात पर रजामंदी जताई है. दोनों परिवारों का घर वापसी कराई जाएगी.

कहा कि इसाई मिशनरियां धर्म परिवर्तन करवाकर क्षेत्र के शांत माहौल को खराब करने का प्रयास कर रही हैं. जिसका जमकर विरोध किया जाएगा.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*