Tuesday , 25 September 2018
Breaking News

रिलायंस को मिला सागरी पुल निर्माण का ठेका

मुंबई, 14 सितंबर (उदयपुर किरण). मुंबई के सबसे बड़ी सागरी पुल निर्माण का ठेका रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड को मिला है. आर- इंफ्रा ने शुक्रवार को बाजार नियामक संस्था सेबी और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को सूचित किया है कि रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड कॉन्सोर्टियम की ओर से वर्सोवा बांद्रा सी लिंक प्रोजेक्ट (वीबीएसएल) के लिए महाराष्ट्र स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (एमएसआरडीसी) को 350 करोड़ रुपये की परफॉर्मेंस सिक्युरिटी बैंक गारंटी (पीएस-बीजी) के साथ ही 385 करोड़ रुपये की मोबिलिज़ेशन एडवांस बैंक गारंटी (एमए-बीजी) का भुगतान किया गया है. गौरतलब है कि 17.17 किमी. की लंबाई के साथ वर्सोवा-बांद्रा सागर लिंक प्रोजेक्ट के लिए एमएसआरडीसी की ओर से निविदाएं मंगाई गई थी.
बता दें कि रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड और अस्टालटी एसपीए (इटली) कंसोर्टियम ने मुंबई में वर्सोवा-बांद्रा सी लिंक परियोजना के निर्माण के लिए 4 सितंबर, 2018 को एमएसआरडीसी के साथ एक समझौते करार पर हस्ताक्षर किए थे. इसी के तहत महाराष्ट्र स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (एमएसआरडीसी) को 350 करोड़ रुपए की परफॉर्मेंस सिक्युरिटी बैंक गारंटी (पीएस-बीजी) के साथ ही 385 करोड़ रुपए की मोबिलिज़ेशन एडवांस बैंक गारंटी (एमए-बीजी) का भुगतान किया गया है.
रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर – अस्ताल्दी ने इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट और निर्माण (ईपीसी) अनुबंध के तहत प्रतिस्पर्धी बोली आधार पर 7,000 करोड़ रुपए की वर्सोवा-बांद्रा सी लिंक परियोजना को हासिल किया था. इस महत्वकांक्षी परियोजना को हासिल करने के लिए कंसोर्टियम आधार पर सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी बोली लगाने वाली कम्पनी के रूप में रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर – अस्ताल्दी सामने आई और निविदा हासिल करने में सफल रही. केवल 6,993.99 करोड़ रुपए की बोली लगाकर रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर कंसोर्टियम ने इस निविदा को प्राप्त करने में सफलता पा लिया. इस प्रोजेक्ट के लिए अन्य बोलीदाता कंपनियों में एल एंड टी-सैमसंग और हुंडई डेवलपमेंट कंपनी-आईटीडी की कंसोर्टियम ने भी हिस्सा लिया था.
ईपीसी आधार पर मुंबई में दूसरे समुद्र लिंक प्रोजेक्ट के निर्माण के लिए एमएसआरडीसी की ओर से निविदा जारी की गई थी. 17.17 किमी. की लंबाई के साथ वर्सोवा-बांद्रा सागर लिंक मौजूदा बांद्रा-वरली सागर लिंक की लंबाई का तीन गुणा अधिक है. बांद्रा वर्ली सागर लिंक 5.6 किमी लंबा है.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*