Tuesday , 26 January 2021

अमेरिकी संसद हिंसा मामले में शामिल लोगों के विरुद्ध एक्शन शुरू, कई लोगों की गई नौकरियां

वॉशिंगटन . अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अंध समर्थकों द्वारा संसद ( कैपिटल हिल) में किए गए हिंसक हमले ने पूरी दुनिया को स्तब्ध करके रख दिया. ट्रंप समर्थकों भीड़ द्वारा संसद भवन में घुसकर कर मचाया गए उत्पात व हिंसा को हमेशा अमेरिकी इतिहास में काले दिन के तौर पर याद किया जाएगा. हालांकि इस हिंसा का असर अब दिखना शुरू हो गया है और इस हंगामें में शामिल लोगों को अब इसकी कीमत भी चुकानी पड़ रही है. हिंसा में शामिल लोगों को उनकी कंपनियों ने नौकरी से निकालना शुरू कर दिया है.

कंपनियां सोशल मीडिया (Media) पर वायरल तस्वीरों को देखकर एक्शन ले रही हैं. जानकारी के अनुसार हिंसा में शामिल लोगों की तस्वीरें ऑनलाइन प्रसारित होने व उनकी पहचान की पुष्टि होने के बाद कंपनियां ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर रही हैं. मीडिया (Media) रिपोर्ट के मुताबिक मैरीलैंड की एक कंपनी नवीस्टार ने घोषणा की कि उसने अपने एक कर्मचारी को नौकरी से निकाल दिया है, क्योंकि वह कैपिटल हिंसा में शामिल था. कंपनी के आईडी साथ उसकी तस्वीर सोशल मीडिया (Media) में वायरल होने पर कंपनी ने उसे निकालने का फैसला लिया. कैपिटल हिंसा में वो सबसे फेमस तस्वीर में खड़ा दिखा था. कंपनी ने अपने बयान में कहा कि हम सभी कर्मचारियों के शांतिपूर्ण प्रदर्शन के अधिकार का समर्थन करते हैं, लेकिन किसी खतरनाक आचरण संबंधी प्रदर्शन को बर्दाश्त नहीं करेंगे.

  चीन में अफ्रीकन स्वाइन फीवर के नए स्ट्रेन से 1000 सुअर संक्रमित हुए

उसने कहा कि ऐसे कर्मचारी को कंपनी रहने का कोई औचित्य नहीं है. इसी तरह एक स्कूल से टीचर को हटाया गया है. पेंसिल्वेनिया के एलेनटाउन स्कूल के एक शिक्षक के हिंसा में शामिल के आरोपों के बाद स्कूल से अस्थायी तौर पर हटा दिया गया है. उनके खिलाफ जांच पूरी होने के बाद कार्रवाई की जाएगी. टेक्सास के एक वकील पॉल डेविस को अब उनकी कंपनी गूसहेड इंश्योरेंस ने नौकरी से निकाल दिया है. सोशल मीडिया (Media) पर वायरल हो रही तस्वीरों में उनकी संलिप्तता को लेकर पोस्ट शेयर की गई थीं. एक वीडियो में डेविस कहते दिखे थे कि हम सभी इसे रोकने के लिए कैपिटल में जाने की कोशिश कर रहे हैं. कंपनी ने अपने पूर्व कर्मचारी की आलोचना करते हुए जानकारी दी कि उन्हें कंपनी से हटा दिया गया है.

  मशहूर टीवी होस्ट लैरी किंग का निधन

पूर्व पेंसिल्वेनिया राज्य प्रतिनिधि रिक सैकोन ने कैपिटल के बाहर से खुद की तस्वीरें फेसबुक पर शेयर की थीं. सेंट विंसेंट कॉलेज सहायक प्रोफेसर के रूप में कार्यरत रिक सैकोन की फोटो सामने आने के बाद जांच शुरू कर दी गई. उन्होंने जांच में स्वीकार किया कि वे वहां पर मौजूद थे, इसके बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. वहीं कॉलेज ने भी उनके हटाने जाने की पुष्टि की है. इसके अलावा कई और लोगों के खिलाफ एक्शन लिया गया है और उन्हें अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है.

  सबसे उमदराज राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 78 साल में अपनी आंखों से अमेरिका में देखा कितना बदलाव

उधर, अमेरिका में कैपिटल परिसर (अमेरिकी संसद भवन) में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों को हंगामा करने से रोकने में नाकाम रहने को लेकर आलोचना के बाद यूएस कैपिटल पुलिस (Police) प्रमुख स्टीवन संड ने घोषणा की है कि वह इस महीने इस्तीफा दे देंगे. प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी और सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता चक शूमर ने गुरुवार (Thursday) को यूएस कैपिटल पुलिस (Police) प्रमुख के इस्तीफे की मांग की थी और कहा था कि अगर उन्होंने इस्तीफा नहीं दिया तो उन्हें सेवा से हटा दिया जाएगा. इस बीच कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद भवन) में बुधवार (Wednesday) को हुई हिंसा में घायल एक पुलिस (Police) अधिकारी की मौत हो गई है. अब हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *