ईस्टर हमले के मामले में अमेरिका ने तीन श्रीलंकाई नागरिकों को किया आरोपित

वाशिंगटन . अमेरिका ने वर्ष-2019 में श्रीलंका में हुए ईस्टर हमलों के लिये जिम्मेदार आईएसआईएस समर्थकों के एक समूह में कथित रूप से शामिल रहे श्रीलंका के तीन नागरिकों को आरोपित किया है. हमलों में 268 लोगों की मौत हो गई थी. शुक्रवार (Friday) को सामने आई अमेरिका की संघीय अपराध शिकायत के अनुसार मोहम्मद नौफर, मौहम्मद अनवर मोहम्मद रिस्कन और अहमद मिलहान हयातू मोहम्मद फिलहाल श्रीलंका में हिरासत में हैं.

  बास्केटबॉल आविष्कारक को गूगल ने याद किया

अमेरिका की लॉस एंजिलिस जिला अदालत में 11 दिसंबर को मामला दाखिल किया गया था. आईएआईएस समर्थकों के समूह के ‘दूसरा अमीर’ नौफर का काम कथित रूप से समूह के एजेंडे को आगे बढ़ाना, आईएसआईएस में भर्तियां करना और प्रशिक्षणों की देखरेख करना था. वहीं रिस्कन ने ईस्टर हमलों में इस्तेमाल आईईडी बनाने में कथित रूप से मदद की थी जबकि मोहम्मद ने कथित रूप से एक पुलिस (Police) अधिकारी का हथियार छीनने के लिये उसकी हत्या (Murder) की थी.

  ब्राजील के अमेजन क्षेत्र में ऑक्सीजन की भारी कमी, मरीज दूसरे राज्यों में होंगे शिफ्ट

साथ ही उसने संदिग्ध खबरी की हत्या (Murder) की और अलग अलग हमलों के लिये स्थान तय किये थे. राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सहायक अटॉर्नी जनरल जॉन सी डेमर्स ने कहा, श्रीलंका में ईस्टर पर आईएसआईएस के हमलों में पांच अमेरिकियों समेत 268 लोगों की मौत हुई थी. इनमें से कई लोगों की मौत उस समय हुई थी जब वे इबादत कर रहे थे. आज हमने इन संदिग्धों को मौतों का जिम्मेदार मानते हुए आरोप दर्ज किए हैं.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *