कोविड के कहर से अमेरिका अब तक पांच लाख लोगों की जान गई

बाल्टीमोर . अमेरिका में जानवेला वायरस कोविड-19 (Covid-19) के कहर के चलते अब तक पांच लाख लोगों की जान चली गई है. यह संख्या द्वितीय विश्व युद्ध, वियतनाम युद्ध और कोरियाई युद्ध के दौरान मारे गए लोगों की कुल संख्या के बराबर है. अमेरिका में द्वितीय विश्व युद्ध में 4,05,000 लोगों, वियतनाम युद्ध में 58,000 और कोरियाई युद्ध में 36,000 लोगों की मौत हुई थी.

अमेरिका में कोरोना (Corona virus) के कारण मारे गए लोगों की संख्या पांच लाख होने के शोक में व्हाइट हाउस में आयोजित कार्यक्रम में मौन रखा गया और मोमबत्तियां जलाई गईं तथा आगामी पांच दिन संघीय इमारतों में अमेरिकी झंडों को झुकाए रखने के आदेश दिए गए हैं. बाइडेन ने कहा कि अमेरिकियों को इस बड़े दु:ख को सहने का साहस जुटाना होगा. ‘यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन’ का अनुमान है कि दिसंबर के मध्य से कोरोना (Corona virus) का टीका लगाए जाने की शुरुआत होने के बावजूद एक जून तक 5,89,000 लोगों की मौत होने की आशंका है. वायरस के कारण मारे गए लोगों की संख्या के मामले में अमेरिका दुनिया में शीर्ष पर हैं. वायरस के कारण विश्वभर में करीब 25 लाख लोगों की मौत हुई है, जिनमें से 20 प्रतिशत लोगों की मौत अमेरिका में हुई है.

  एच-1बी वीजाधारक को लेकर अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में विधेयक पेश

अमेरिका में संक्रमण के कारण पहली मौत फरवरी 2020 में हुई थी. इसके चार महीने बाद यह आंकड़ा एक लाख पहुंच गया. यह संख्या सितंबर में दो लाख, दिसंबर में तीन लाख, इसके करीब एक महीने बाद जनवरी में चार लाख और फरवरी में पांच लाख हो गई. केंटुकी के लेक्जिंगटन में चिकित्सक डॉ रेयान स्टैनटन ने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि संक्रमण के कारण इतनी अधिक संख्या में लोगों की मौत होगी.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *