अमेरिकी चिकित्सकों ने मानव शरीर में सुअर की किडनी का किया सफल ट्रांसप्लांट

न्यूयॉर्क . पूरी दुनिया में मेडिकल साइंस काफी तरक्‍की कर चुका है. इसी बीच, अमेरिकी डॉक्टरों (Doctors) को पहली बार मानव शरीर में सुअर की किडनी ट्रांसप्लांट करने में सफलता मिली है. मानव शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र ने तत्काल सुअर के अंग को खारिज नहीं किया. यह प्रक्रिया न्यूयॉर्क सिटी में एनवाईयू लैंगन हेल्थ में एक सुअर के साथ अंजाम दी गई.

चिकित्सकों ने उसके जीन को बदल दिया गया था, ताकि मानव शरीर उसके अंग को तत्काल खारिज न करे. यह ट्रांसप्लांट एक ब्रेन डेड मरीज में किया गया जिसकी किडनी ने काम करना बंद कर दिया था. लाइफ सपोर्ट से हटाने से पहले उनके परिवार ने परीक्षण की अनुमति दे दी थी, जिसके बाद डाक्टरों ने यह प्रयोग किया. तीन दिनों तक नई किडनी उनकी रक्त वाहिकाओं से जुडी हुई थी और उसके शरीर के बाहर रखा गया था.

डॉक्टरों (Doctors) ने किडनी ट्रांसप्लांट को सामान्य करार दिया. अमेरिका में यूनाइटेड नेटवर्क फॉर ऑर्गन शेयरिंग के अनुसार, वर्तमान में लगभग 1,07, 000 लोग अंग प्रत्यारोपण की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जिसमें 90,000 से अधिक लोग किडनी की प्रतीक्षा कर रहे हैं. एक किडनी ट्रांसप्लांट के लिए औसतन तीन से पांच साल तक इंतजार करना पड़ता है.

न्‍यूज अच्‍छी लगी हो तो कृपया शेयर जरूर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *