अच्छे लेग स्पिनर बनाने के लिए कप्तान का सहयोग जरुरी : अमित मिश्रा


नई दिल्ली (New Delhi) . लेग स्पिनर अमित मिश्रा के अनुसार कलाई से गेंद को स्पिन कराना एक कठिन कला है जिसके लिए काफी अभ्यास के साथ ही कठिन क्षणों में कप्तान के सहयोग की भी जरूरत होती है. भारतीय क्रिकेट में पिछले कुछ समय के अंदर अंगुली के स्पिनरों की जगह कलाई के स्पिनरों को वरीयता दी गयी थी पर अब टीम ने एक बार फिर से अंगुली के स्पिनरों पर भरोसा जताया है. मिश्रा का मानना है कि अच्छे लेग स्पिनर को विकसित करने में अच्छी कप्तानी की जरूरत होती है.

मिश्रा ने कहा कि किसी भी लेग स्पिनर को एक अच्छे कप्तान की जरूरत होती है. जब गेंदबाज के खिलाफ रन बन रहा होता है तो उसे ऐसा कप्तान चाहिए होता है जो उसका मनोबल बढ़ा सके. मेरा मतलब ऐसे कप्तान से है जो लेग स्पिनर की मानसिकता को समझ सके. इस स्पिनर ने भारतीय टीम की ओर से सभी प्रारूपों को मिलाकर कुल 68 मैच खेले हैं. वहीं युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और राहुल चाहर के अलावा अभी भारतीय क्रिकेट में कोई अच्छा लेग स्पिनर नहीं है.

  क्रिस गेल अब संगीत के मैदान में, नया गाना 'जमैका टू इंडिया' रिलीज

उन्होंने कहा कि पिछले पांच-छह वर्षों में, हमारे पास कुछ अच्छे लेग-स्पिनर आये हैं, पर जब हमारे पास और ऐसे गेंदबाज रहेंगे तो हमें अधिक गुणवत्ता मिलेगी, जिनके पास कौशल होगा और वे अपनी इस कला को अगली पीढ़ी के साथ साझा कर सकते हैं. साथ ही कहा कि लेग स्पिन से जुड़े ज्ञान को अगली पीढ़ी को बताना जरूरी है क्योंकि यह एक कला की तरह है. इस अनुभवी गेंदबाज ने कहा कि मैं ऐसा बिल्कुल भी नहीं कह रहा हूं कि हमारे पास अच्छे लेग स्पिनर नहीं है, हमारे पास ऐसे कई गेंदबाज है लेकिन उनमें से ज्यादातर को मार्गदर्शन की जरूरत है. एक बार जब यह मार्गदर्शन उपलब्ध होगा तो आप बड़ी संख्या में ऐसे गेंदबाजों को निकलते हुए देखेंगे.

  क्रिस गेल अब संगीत के मैदान में, नया गाना 'जमैका टू इंडिया' रिलीज

उन्होंने कहा कि टी 20 एक ऐसा प्रारूप है जिसमें आप कभी ढिलाई नहीं बरत सकते. खासकर आईपीएल (Indian Premier League) में, क्योंकि बल्लेबाज हमेशा आपके खिलाफ आक्रमण करना चाहते हैं. अगर आप पिछले कुछ वर्षों को देखेंगे तो टी20 के स्ट्रोकप्ले में कितने बदलाव आए हैं और इसी तरह गेंदबाज को भी विकसित होने की जरूरत है. उन्हें अपनी गेंदबाजी में बदलाव करते हुए विविधता लानी होगी तभी वे बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने में सफल होंगे.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *