संभाग स्तरीय अम्रता हाट : रविवार को मेले में दिखा खासा उत्साह


उदयपुर. जिला प्रशासन, महिला अधिकारिता, महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त तत्वावधान में गांधी ग्राउण्ड में आयोजित संभाग स्तरीय अम्रता हाट के तीसरे दिन रविवाार का अवकाश होने से खासी भीड़ रही.

मेला स्थल पर लगी वन स्टॉप सखी केन्द्र की जानकारी वाली झोपड़ीे मेलार्थियों का रास आई, मेलार्थियों ने झोपड़ी में खूब सारे फोटो क्लिक करवायें. वन स्टॉप केन्द्र की परामर्शदाता श्रीमति लक्ष्मी नागदा ने जरूरतमंद महिलाओं की सहायतार्थ केन्द्र द्वारा किए जा रहे प्रयासों के बारे में बताया. उन्होंने बताया कि यह केन्द्र 24 घण्टे संचालित रहता है.

  महाराणा सज्जन सिंह कालीन (1874-1884) : मेवाड़ राज्य विकास एवं जनहितार्थ कार्य

हाट में आयोजित वार्ता कार्यक्रम के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग उपनिदेशक मान्धाता सिंह ने सामाजिक बुराईयों के उन्मूलन में महिला की भूमिका विषय पर विचारं व्यक्त किये. समाजसेवी बजरंग दास वैष्णव (वैरागी), रमाकान्त आजोण ने समाज में बालिकाओं एवं महिलाओं को समान अवसर प्रदान करने, शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने एवं बाल विवाह जैसी सामाजिक बुराइयों को रोकने के संबंध में विचार रखे. इस अवसर पर विभिन्न समाज के प्रतिनिधियों ने अपने-अपने समाज में किए गए नवाचारों के संबंध में अवगत कराया.

  सरकार पर संकट के बीच एक्शन में गहलोत

महिला अधिकारिता उपनिदेशक ने सभी का स्वागत किया. इस अवसर पर विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए गए. सायंकाल वी.एस.आर्केस्ट्रा द्वारा संगीत कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई. कार्यक्रम का संचालन जिला समन्वयक क्राई देवकिशन ने किया. इस अवसर पर मंजु चौबीसा, सुनिता मेहरा अशोक मेघवाल आदि मौजूद थे.

सोमवार के कार्यक्रम

प्रचेता श्रीमती मंजू चौबीसा ने बताया कि चतुर्थ दिन किशोरी भ्रमण कार्यक्रम, विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिता व महिला कानून एवं विधिक सत्रों का आयोजन होगा तथा सायंकाल जादूगर एम.लाल लक्षकार जादू शो के माध्यम से आमजन को जागरूक करेंगे.

  पीआईएमएस के डॉ. एस. के. सामर सम्मानित

Check Also

राजपूत समाज द्वारा आयुर्वेदिक काढ़े का वितरण

उदयपुर (Udaipur). राजपूत महासभा संस्थान उदयपुर (Udaipur) संभाग के तत्वावधान में रविवार (Sunday) को कोरोना …