पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में चीन विरोधी प्रदर्शन

नई दिल्‍ली . पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के लोगों में इस समय चीन और पाकिस्तान को लेकर जबर्दस्त गुस्सा है. यहां लोग चीन की एक बांध परियोजना का विरोध कर रहे हैं. चीन इस क्षेत्र में अवैध तरीके से बांध का निर्माण कर रहा है. यह बांध नीलम और झेलम नदी पर बनाया जा रहा है.

इस चीनी परियोजना पर पाकिस्तान की रजामंदी से स्‍थानीय लोग बेहद खफा हैं. पाक अधिकृत कश्मीर की राजधानी मुजफ्फराबाद में इन दिनों लोग इस बांध के निर्माण को लेकर आंदोलन कर रहे हैं. सोमवार को मुजफ्फराबाद में नीलम झेलम और कोहाला पनबिजली परियोजना को लेकर विशाल प्रदर्शन किया गया. प्रदर्शनकारियों ने पाकिस्तान और चीन द्वारा बनाए जा रहे इस बांध से पर्यावरण को होने वाले नुकसान को लेकर भारी विरोध किया.

  गहलोत ने किया विधायकों की नाराजगी पर संकेत

सोशल मीडिया पर भी #SaveRiversSaveAJK ट्रेंड चल रहा है. लोग पूछ रहे हैं कि किस कानून के तहत चीन और पाकिस्तान ने इस बांध के निर्माण के लिए समझौता किया है. प्रदर्शनकारियों का कहना है कि दोनों देशों ने इस मामले में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के नियमों का उल्लंघन किया है.

  त्यौहारों पर सार्वजनिक आयोजन नहीं हों : CM

बता दें कि हाल ही में इस 1124 मेगावॉट बिजली परियोजना के लिए चीन की कंपनी चाइना थ्री गॉर्ज कॉरपोरेशन, पाकिस्तान सरकार और चीन के बीच त्रिपक्षीय समझौता हुआ था. इस परियोजना की लागत 2.4 बिलियन डॉलर बताई जा रही है. यह परियोजना चीन पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडेार सीपीईसी का हिस्सा है.

  भारत के साथ वार्ता से ही हल किया जा सकता है विवाद

Check Also

नैशनल डिजिटल हेल्थ मिशन शुरू करेेेेगी सरकार

आप यहां हैं :Home » विविध » नैशनल डिजिटल हेल्थ मिशन शुरू करेेेेगी सरकार नई …