हाथ करीब ले जाते ही बजेगी महाकाल मंदिर में घंटियां


दानदाता के सहयोग से नंदी हॉल की घंटियों में सेंसर लगवाए

भोपाल (Bhopal). जानलेवा कोरोना (Corona virus) से उज्जैन में ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में आने वाले भक्तों की सुरक्षा के ‎लिए नई तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. महाकाल मंदिर में आने वाले भक्त अब बिना हाथ लगाए घंटियां बजा सकेंगे. मंदिर प्रशासन ने एक दानदाता के सहयोग से नंदी हॉल की घंटियों में सेंसर लगवाए हैं. इसकी सहायता से घंटियों के नजदीक हाथ ले जाते ही वह अपने आप बजने लगेंगी. प्रशासक सुजानसिंह रावत ने बताया कि मंदिर में प्रतिदिन पांच आरती होती हैं. इसमें नंदी हॉल में लगी घंटियां बजाई जाती हैं. करोना संक्रमण के चलते महाकाल मंदिर में घंटी बजाने पर रोक लगी हुई है.

  यूएई में इमारत की छठी मंजिल से गिरने से भारतीय इंजीनियर की मौत

परंपरा कायम रहे इसके लिए सेंसर चलित घंटियां लगाई गई हैं. अब महाकाल दर्शन करने आने वाले भक्त भी घंटियां बजा सकेंगे. लॉकडाउन (Lockdown) के बाद एक जून से अनलॉक हुए शहर में बुधवार (Wednesday) से अधिकांश दुकानें खुल गईं. अनलॉक शुरू होने के बाद बाजारों में दाएं-बाएं का नियम लागू किया गया था. यानी एक दिन दाएं तो दूसरे दिन बाएं ओर की दुकानें खुल रही थीं. बुधवार (Wednesday) से ये नियम हटा लिया गया. प्रमुख बाजारों की लगभग सभी दुकानें खुली. इधर, धर्मयात्रा महासंघ व तीर्थ पुरोहित महासभा ने शहर के सभी प्रमुख मंदिरों व सभी धर्मस्थलों को भी अब खोलने की मांग प्रशासन से की है. बता दें कि फिलहाल उज्जैन में महाकाल, कालभैरव मंदिर ही आम दर्शनार्थियों के लिए खुले हैं. मंगलनाथ, चिंतामन गणेश, शक्तिपीठ हरसिद्धि आदि मंदिरों में अब भी दर्शनार्थियों का प्रवेश प्रतिबंधित है.

  करीब तीन वर्षों में तैयार हो जायेगा भव्य राम मंदिर-विहिप

शहर में बुधवार (Wednesday) को भी कोरोना संक्रमण का केवल एक नया मामला आया. ग्राम गंगेड़ी की महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई. जिले में अब संक्रमितों की संख्या 850 हो गई है. इनमें से 724 ठीक हो चुके हैं. संक्रमण से 69 मौतें भी हुई हैं. 57 मरीज सक्रिय हैं. इनमें से 41ऐसे हैं, जिनमें कोई लक्षण नहीं हैं. सीएमएचओ डॉ. एमएल मालवीय ने बताया कि जिले का रिकवरी रेट 91 प्रतिशत है. अब तक 398 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं. नौ लोगों की अब तक मौत भी हो चुकी है. केस एक्टिव 31 हैं.नीमच जिले में कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होकर घर लौटने वाले लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. बुधवार (Wednesday) को कोविड केयर सेंटर से चार लोगों को छुट्टी दे दी गई. अब तक 438 संक्रमित मिले हैं.

  ओडिशा में कोरोना के 1384 नए मामले सामने आए, संक्रमितों की संख्या 36297 हुई

Check Also

Gujarat Hospital Fire : अहमदाबाद के कोविड अस्पताल में आग, 8 कोरोना मरीजों की मौत

गुजरात के अहमदाबाद (Ahmedabad) के नवरंगपुरा में गुरुवार (Thursday) तड़के एक कोविड डेडिकेटेड अस्पताल के …