सिडनी टेस्ट मैच में 197 रनों की शानदार बढ़त के साथ ऑस्ट्रेलिया हुआ मजबूत

सिडनी . सिडनी के मैदान में ऑस्ट्रेलिया ने अपने बेहतर और शानदार खेल से तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार (Saturday) का खेल खत्म होने तक भारत पर 197 रनों की मजबूत बढ़त ले ली है. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने भारतीय टीम को अपने पहली पारी के स्कोर 338 रनों से आगे नहीं जाने दिया. पैट कमिंस की अगुआई में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहली पारी में 244 रनों पर ही समेट दिया और दूसरी पारी में 94 रनों की बढ़त लेते हुए उतरी. तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान टीम ने दो विकेट खोकर 103 रन बना लिए हैं और अपनी बढ़त को मजबूत कर लिया है. दिन का खेल खत्म होने तक उसके दो मुख्य बल्लेबाज मार्नस लाबुशैन 47 और स्टीव स्मिथ 29 रन बनाकर खेल रहे हैं. इन दोनों ने पहली पारी में भी शानदार बल्लेबाजी की थी. लाबुशैन ने 91 रन बनाए थे तो वहीं स्मिथ ने 131 रनों की पारी खेली थी.

  स्‍टोक्‍स ने भारत रवाना होने की तस्वीर शेयर की

ऑस्ट्रेलिया की सलामी जोड़ी एक बार फिर विफल रही और टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दे सकी. पहली पारी में अर्धशतक जमाने वाले विल पुकोवस्की 10 के कुल स्कोर पर मोहम्मद सिराज का शिकार हो गए. 35 के कुल स्कोर पर डेविड वॉर्नर (13) को रविचंद्रन अश्विन ने आउट किया. यहां से स्मिथ और लाबुशैन ने विकेट पर अपने पैर जमा लिए. दोनों के बीच अभी तक 68 रनों की साझेदारी हो चुकी है. लाबुशेन 69 गेंदों का सामना कर छह चौके लगा चुके हैं. वहीं स्टीव स्मिथ 63 गेंदों पर तीन चौके मार चुके हैं. इससे पहले भारत ने तीसरे दिन की शुरुआत 2 विकेट पर 96 रनों के साथ की. भारतीय टीम ने कुल 100.4 ओवरों का सामना किया. चेतेश्वर पुजारा ने 50 रन बनाए जबकि ऋषभ पंत ने 36 रनों की पारी खेली. रविंद्र जडेजा 28 रनों पर नाबाद लौटे.

  भारतीय टीम से मुकाबला खेलना चाहते हैं डब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यू सुपरस्‍टार

पंत और जडेजा दोनों को बल्लेबाजी के दौरान चोट लगी और दोनों के स्कैन के लिए ले जाया गया है. पंत की जगह रिद्धिमान साहा विकेटकीपिंग कर रहे हैं. भारत ने दिन के पहले सत्र में कप्तान अजिंक्य रहाणे (22) और हनुमा विहारी (4) के विकेट गंवाए थे. दूसरे सत्र में भारत ने पंत और पुजारा के साथ-साथ बाकी सभी विकेट गंवा दिए. ऑस्ट्रेलिया की ओर से पैट कमिंस ने चार विकेट लिए जबकि जोश हेजलवुड को दो विकेट मिले. मिशेल स्टार्क ने भी एक सफलता हासिल की. भारत के तीन बल्लेबाज रन आउट हुए. यह कुल सातवां मौका है जब किसी एक पारी में भारत के तीन बल्लेबाज रन आउट हुए हैं. लंच तक भारत अच्छी स्थिति में दिख रहा था. उस समय तक उसने चार विकेट पर 180 रन बनाए थे. चार में से दो विकेट शनिवार (Saturday) को गिरे थे जबकि दो शुक्रवार (Friday) को गिरे थे. लंच तक पुजारा 42 और पंत 29 रनों पर नाबाद थे. लंच के बाद भारत के लिए स्थिति बिल्कुल विपरीत हो गई.

  रूट के 15 हजार रन पूरे, करियर का 19वां शतक लगाया : श्रीलंका में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बने

पहले पंत 195 के कुल योग पर आउट हुए और फिर इसी योग पर पैट कमिंस ने पुजारा को आउट किया. पंत का विकेट हेजलवुड ने लिया जबकि पुजारा को कमिंस ने चलता किया. इसके बाद जडेजा और रविचंद्रन अश्विन (10) ने स्कोर को 200 के पार पहुंचाया लेकिन 206 के कुल योग पर अश्विन रन आउट कर दिए गए. नवदीप सैनी (3) को मिशेल स्टार्क ने 210 पर चलता किया और जसप्रीत बुमराह को 216 के कुल योग पर लाबुशैन ने रन आउट किया. जडेजा 37 गेंदों पर पांच चौके लगाकर नाबाद रहे जबकि अंतिम विकेट के तौर पर कमिंस ने मोहम्मद सिराज (6) को आउट किया.

 

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *