BCCI की नई नीति, खिलाड़ी ने उम्र में की गड़बड़ी, तब दो साल का बैन


नई दिल्ली (New Delhi). बीसीसीआई ने घरेलू क्रिकेट में उम्र संबंधी गड़बड़ी को लेकर नई नीति अपनाने का फैसला किया है. नए नियम 2020-21 सीजन में बीसीसीआई के सभी आयुवर्ग की प्रतियोगितओं में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों पर लागू होगा. नई नीति के मुताबिक, अगर खिलाड़ी अपनी गलती मान लेता है, यानी यह कबूल कर लेता है कि उसने उम्र संबंधी गड़बड़ी की है,तब वह बच सकता है और इस बात को छिपाने पर अगर खिलाड़ी पकड़ा जाता हैं,तब बीसीसीआई दो साल के लिए बैन कर सकती है.

  हरसिमरत के इस्तीफे के बाद राजनीति और गरमाई

नई नीति के तहत जो खिलाड़ी अपने फर्जी दस्तावेज जमाकर यह कबूल करता है कि उसने अपनी जन्मतिथि से छेड़छाड़ की है,तब उस खिलाडी को बैन नहीं किया जाएगा और सहीआयु बताने पर खेलने दिया जाएगा. खिलाड़ी को अपने हस्ताक्षर किए हुए पत्र/ईमेल दाखिल करना होगा, जिसके साथ उसे 15 सितंबर तक संबंधित विभाग से सत्यापन कराते हुए असली जन्मतिथि के दस्तावेज जमा करने होगा.

अगर रजिस्टर्ड खिलाड़ी सच्चाई नहीं बताता हैं और उसके दस्तावेज फर्जी पाए जाते हैं,तब दो साल के लिए बैनकर दिया जाए और दो साल पूरे हो जाने के बाद इस तरह के खिलाड़ियों को बीसीसीआई के आयु वर्ग के टूर्नमेंट में खेलने नहीं दिया जाएगा. साथ ही जो खिलाड़ी निवास संबंधी गड़बड़ी करता है, जिसमें सीनियर महिला और पुरुष भी शामिल हैं, उस पर दो साल का बैन लगाया जाएगा. यहां स्वयं अपना अपराध कबूल करने की नीति लागू नहीं होगी. बीसीसीआई के अंडर-16 टूर्नमेंट में सिर्फ 14-16 आयु के खिलाड़ी ही हिस्सा ले सकते हैं.

  भाजपा की पूर्व विधायक पारुल साहू कांग्रेस में शामिल

बोर्ड ने कहा है कि आयु संबंधी गड़बड़ी की जानकारी देने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी बनाया गया है. इस पर बीसीसीआई अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने कहा, हम सभी आयु वर्ग में समान मंच मुहैया कराने को लेकर प्रतिबद्ध हैं. बीसीसीआई उम्र संबंधी फजीर्वाड़े को रोकने के लिए काफी कदम उठा रही है और अब उसने आने वाले सीजन के लिए अधिक सख्त नियमों को लागू कर दिया है. जो लोग अपने आप अपनी गलती नहीं मानेंगे उन्हें कड़ी सजा दी जाएगी.’

  वाजपेयी सरकार ने 200 करोड़ की होटल लक्ष्मीविलास को बेचा था मात्र 7 करोड़ में, 8 साल बाद कोर्ट ने माना विनिवेश में भ्रष्टाचार हुआ

Check Also

भाजपा की पूर्व विधायक पारुल साहू कांग्रेस में शामिल

सुरखी विधानसभा में एक बार फिर हाइ प्रोफाइल मुकाबला होने के आसार भोपाल . मध्‍य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *