Tuesday , 24 November 2020

भारतीय तटरक्षक बल में नाविक बने


भारतीय तटरक्षक बल में नाविक के पदों पर भर्ती के लिए योग्‍य उम्‍मीदवारों की आवश्‍यकता है. आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसकी जानकारी के आधार पर योग्‍य उम्‍मीदवार इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं.
नोटिफिकेशन के अनुसार, उम्‍मीदवारों की भर्ती कुक तथा स्‍टीवर्ड पदों पर की जानी है तथा कुल 50 रिक्‍त पद इस भर्ती अभियान के माध्‍यम से भरे जाएंगे. उम्‍मीदवारों को चयनित होने के लिए लिखित परीक्षा के साथ साथ फिजिकल टेस्‍ट से भी होकर गुजरना होगा जिसमें दौड़, उठक-बैठक और पुशअप्‍स होंगे. फिजिकल टेस्‍ट की पूरी डिटेल्‍स नोटिफिकेशन में मौजूद है.
किसी भी वर्ग के उम्‍मीदवार को आवेदन करने के लिए कोई आवेदन फीस नहीं देनी है. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 30 नवंबर से शुरू होगी तथा आधिकारिक वेबसाइट जॉइन इंडियन कोस्ट गार्ड डॉट इन पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसकी अंतिम तिथि 07 दिसंबर है.
योग्यता
सरकार द्वारा मान्‍यता प्राप्‍त किसी स्‍कूल से 10वीं में 50 प्रतिशत नंबरों के साथ पास उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं. आरक्षित कैटेगरी और स्‍पोर्ट्स कोटा के तहत आने वाले उम्‍मीदवारों के लिए न्यूनतम अंकों में 5 प्रतिशत की राहत भी है. आयुसीमा 18 से 22 वर्ष निर्धारित है जबकि आयु की गणना 01 अप्रैल 2020 के आधार पर की जाएगी.

डीयू में पोस्‍ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्‍स में प्रवेश के लिए करें आवेदन
दिल्ली विश्वविद्यालय में विभिन्‍न पोस्‍ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्‍स में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इससे पहले जारी अधिसूचना में डीयू ने पीजी उम्मीदवारों से कहा था कि जिनके फाइनल ईयर के रिजल्‍ट डैशबोर्ड पर उनके नंबर अपलोड कर दें. हालांकि, जिन छात्रों के रिजल्‍ट अभी तक घोषित नहीं किए गए हैं, उन्हें प्रोविजनल रूप से एडमिशन दिया जाएगा. डीयू के इस प्रोग्राम के तहत छात्र (student) 54 पोस्‍ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्‍स में प्रवेश ले सकेंगे.
डीयू ने कहा, “कुछ पाठ्यक्रमों में प्रवेश या तो केवल एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से या एंट्रेंस टेस्ट और योग्यता दोनों के आधार पर होता है. ऐसे आवेदक जिनका फाइनल ईयर का रिजल्‍ट घोषित नहीं किया गया है, उन्हें अपने नंबर अपडेट करने के लिए अभी इंतजार करना होगा.” परीक्षा आधारित प्रवेश के लिए, डीयू पीजी सूची 2020 प्रवेश परीक्षा के रिजल्‍ट के आधार पर तैयार की जाएगी. डीयू ने पहले कहा था कि मेरिट लिस्‍ट एनटीए द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के रिजल्‍ट के आधार पर तैयार की जाएगी.
विश्‍वविद्यालय के अनुसार, “आवेदक द्वारा पोर्टल पर दर्ज किए गए नंबरों के आधार पर मेरिट लिस्‍ट तैयार की जाएगी. दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों को अपने डैशबोर्ड पर दिए गए फॉर्मूले का उपयोग करके अपने प्रतिशत की गणना करनी होगी.” एमए साइकोलॉजी और एमए. इंग्लिश के फाइनल ईयर रिजल्‍ट जारी नहीं हुए हैं, इसलिए इन विषयों में प्रवेश के लिए अभी इंतजार करना होगा.
इग्नू में असिस्टेंट रजिस्ट्रार और सिक्यूरिटी ऑफिसर के लिए करें आवेदन
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में असिस्टेंट रजिस्ट्रार और सिक्यूरिटी ऑफिसर की भर्तियां निकली हैं, जिसके लिए 23 नवंबर तक ऑनलाइन लिंक उपलब्ध रहेगा. इन पदों पर जिन अभ्यर्थियों को आवेदन करना हो, वह विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.
22 पदों पर भर्तियां
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की ओर से असिस्टेंट रजिस्ट्रार और सिक्यूरिटी ऑफिसर के कुल 22 पदों भर्तियां होनी हैं. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तिथि 10 दिसंबर है.
योग्यता
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) में असिस्टेंट रजिस्ट्रार और सिक्यूरिटी ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास मास्टर​ डिग्री होना चाहिए. शर्त यह है कि न्यूनतम 50 फीसदी अंक होना चाहिए. अभ्यर्थियों की उम्र 15 नवंबर 2020 को 42 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *