ईस्टर से पहले श्रीलंका में गिरजाघरों की सुरक्षा कड़ी, 2019 में हुआ था आतंकी हमला

कोलंबो . अप्रैल 2019 में ईस्टर के दिन देश में पर्यटकों और अल्पसंख्यक ईसाई समुदाय पर समन्वित हमले के आलोक में इस वर्ष श्रीलंका में रविवार (Sunday) को ईस्टर से पहले गिरजाघरों की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. यह जानकारी पुलिस (Police) ने दी. 2019 के हमले में 270 लोगों की मौत हो गई थी.

वरिष्ठ पुलिस (Police) उप महानिरीक्षक और पुलिस (Police) प्रवक्ता अजित रोहाना ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने गिरजाघरों में 12 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों की तैनाती कर सुरक्षा कड़ी कर दी है. उन्होंने कहा कि सुरक्षाकर्मियों में 9,350 पुलिस (Police) अधिकारी और तीनों सेनाओं (थल सेना, नौसेनाऔर वायुसेना) के 2,542 जवान शामिल हैं.

रोहाना ने कहा कि पश्चिमी तटीय शहर नेगोम्बो में 111 गिरजाघरों को सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी. इसके अलावा पड़ोसी तटीय शहर चिलाव में 107 गिरजाघरों और पूर्वी शहर बट्टीकलोआ में करीब 98 गिरजाघरों की भी सुरक्षा कड़ी की गई है. श्रीलंका में 2019 में नेगाम्बो काटुवापिटिया का सेंट सेबेस्टियन गिरजाघर ईस्टर रविवार (Sunday) को हुए हमले में सबसे बुरी तरह प्रभावित हुआ था और इसमें 114 लोगों की मौत हुई थी.

श्रीलंका में 21 अप्रैल को तीन गिरजाघरों और तीन लग्जरी होटल (Hotel) पर एक साथ छह विस्फोट होने से 11 भारतीय सहित कुल 270 लोगों की मौत हुई थी. इसे स्थानीय जिहादी समूह नेशनल थावीत जमात ने अंजाम दिया था, जो इस्लामिक स्टेट से जुड़ा हुआ संगठन है.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *