IPL2020 को BCCI और सरकार से मंजूरी

मुंबई . भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने IPL गवर्निग काउंसिल की बैठक में लीग के 13वें सीजन का आयोजन 19 सितंबर से 10 नवंबर को कराने का फैसला किया है, जिसमें 10 डबल हेडर यानी दिन में दो मैच शामिल हैं और शाम के मैचों की शुरुआत 7:30 बजे (IST) से होगी. इस साल IPL का आगाज UAE में 19 सितंबर से होगा और फाइनल मुकाबला 10 नवंबर को खेला जाएगा. पहले खबरें थी कि फाइनल 8 नवंबर को होगा.

sharma-dhoni-ipl

इसी मीटिंग में Covid-19 Replacement को भी मंजूरी मिल गई है. ये बिल्कुल कनकशन की तरह है. अगर मैच के दौरान कोई खिलाड़ी कोरोना पॉजिटीव पाया जाता है तो बीच मैच से ही वह खिलाड़ी बाहर हो जाएगा और उसकी जगह टीम किसी अन्य खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन में शामिल करेगी. रिपोर्ट के मुताबित सख्त प्रोटोकॉल्स को देखते हुए इस बात को सुनिश्चित करने के लिए कि मैचों के बीच में अच्छा अंतर हो, 10 Double Header प्लान किए गए हैं.

  देश के कई राज्‍यों में किसानों ने किए प्रदर्शन

एक अधिकारी ने कहा, हमने 10 नवंबर तक जाने का फैसला किया और इसी कारण पहली बार weekday पर फाइनल होगा. यातायात, बायो सिक्योर (Bio Secure) वातावरण और इस तरह की तमाम चीजों को देखकर, यह सुनिश्चत करने के लिए की मैचों के बीच में अंतर रहे, हमने इस सीजन 10 डबल हेडर कराने का सोचा है. जब समय के बारे में पूछा गया तो अधिकारी ने कहा कि शाम के मैच भारतीय समयानुसार 7:30 बजे से शुरू होंगे.

उन्होंने कहा, हमने IPL के पहले के समय रात आठ बजे से 30 मिनट पहले मैच शुरू कराने का फैसला किया है. रात आठ के बजाए मैच शाम 7:30 बजे से शुरू होंगे. अधिकारी से जब पूछा गया कि क्या स्टेडियम में दर्शकों के आने पर बात हुई तो अधिकारी ने कहा कि इस बात पर फैसला अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ECB) से चर्चा के बाद लिया जाएगा.

  महाराष्ट्र में नवरात्रि में नहीं होगा डांडिया-गरबा, रावण दहन को मंजूरी, गाइडलाइन जारी

उन्होंने कहा, अगर कुछ प्रशंसक मैदान पर आते हैं तो यह अच्छा होगा क्योंकि इससे खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ता है. लेकिन, एक बात ध्यान में रखनी चाहिए कि खिलाड़ियों की सुरक्षा सबसे अहम है. इसलिए इस सब पर हम अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) से चर्चा करेंगे. सभी फ्रेंचाइजी से भी वीजा प्रक्रिया शुरू करने के बारे में कह दिया गया है.

BCCI यूएई में टूर्नामेंट आयोजित कराने को लेकर आने वाले सप्ताह में सरकार से पूरी मंजूरी मिलने को लेकर भी सकारात्मक है. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने शनिवार को कहा था, बीसीसीआई को खेल मंत्रालय से मंजूरी मिल चुकी है और हमें उम्मीद है कि बाकी मंत्रालयों से भी जल्दी मंजूरी मिल जाएगी.

  मास्क पहनने में लापरवाही न बरतें-सीएम

आईपीएल 2020 आयोजन की 10 बड़ी बातें

1) टूर्नामेंट 19 सितंबर से 10 नवंबर तक खेला जाएगा.
2) शाम के मैच भारतीय समयानुसार 7:30 बजे से शुरू होंगे.
3) टूर्नामेंट की शुरुआत में क्राउड को कोई अनुमति नहीं, बीच चरण में लिमिटेड क्राउड को अनुमति दी जाएगी.
4) सभी टीमें IPL के लिए 26 अगस्त के बाद UAE रवाना होंगी.
5) सभी स्पॉन्सर बरकरार हैं (चीनी स्पॉन्सर वीवो भी).
6) कोविड सब्स्टीट्यूट की अनुमति होगी.
7) सभी विदेशी और भारतीय खिलाड़ी चार्टेड प्लेन से सफर करेंगे.
8) महिलाओं के आईपीएल को मंजूरी मिली
9) आठ फ्रेंचाइजियों के लिए टीम की संख्या 24 खिलाड़ी होगी
10) SOPS को विशेषज्ञों के साथ फाइनल किया गया है.


Check Also

एनडीए गठबंधन में सम्मानजनक सीटें नहीं मिलीं तो 143 सीटों पर चुनाव लड़ेगी लोक जनशक्ति पार्टी

पटना (Patna). लोक जनशक्ति पार्टी ने साफ़ कर दिया है कि अगर उसे एनडीए गठबंधन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *