बिहार में टमाटर की बंपर फसल, झारखंड में बनेगा सॉस, दिल्ली के बाजार में बिकेगी बिहार की सब्जी

नई दिल्ली (New Delhi) . बिहार (Bihar) में टमाटर की बंपर आवक का लाभ दूसरे प्रदेशों के भी मिलेगा. बिहार (Bihar) राज्य सब्जी प्रसंस्करण व विपणन योजना के तहत वेजफेड, बिहार (Bihar) के नेतृत्व में पटना (Patna) सब्जी संघ और तिरहुत सब्जी संघ से देश के सब्जी विपणन क्षेत्र में बड़े ब्रांड मदर डेयरी के एसएएफएल को सब्जी आपूर्ति का शुभारंभ हुआ.
पटना (Patna) सब्जी संघ ने 15 टन टमाटर को झारखंड भेजा है. बुधवार (Wednesday) को सहकारिता सचिव वंदना प्रेयसी ने हरी झंडी दिखाकर टमाटर से लदे ट्रक को झारखंड के लिए रवाना किया. जिससे रांची (Ranchi) स्थित एसएएफएल के प्लांट में सॉस और कैचअप तैयार किया जाएगा. वहीं तिरहुत सब्जी संघ के द्वारा 15.5 टन कई अलग-अलग सब्जियों को दिल्ली भेजा गया. दिल्ली भेजी गई इन सब्जियों को एसएएफएल के आउटलेट पर बेचा जाएगा.

  पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों पर चर्चा की मांग को लेकर राज्यसभा में हंगामा

इस मौके पर मौजूद रहीं सहकारिता सचिव वंदना प्रेयसी ने बताया कि संघ के द्वारा आगे भी बिहार (Bihar) की सब्जियों को बाहर भेजा जाएगा. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री (Chief Minister) जी का लक्ष्य है कि ‘हर थाली में बिहारी तरकारी’ हो और आज इस तरफ पहला कदम उठाया गया है. इस पहल से किसानों को बिचौलिये से बचाया जा सकेगा. वहीं किसानों को उनके सब्जी उत्पाद का उचित मूल्य मिल सकेगा. सब्जी की खेती करने वाले किसानों को बाजार मिलेगा. अभी उन्हें अपनी सब्जी बेचने के लिए काफी मसक्कत करनी पड़ती है.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *