उमंग और डिजी लॉकर पर रिजल्‍ट भेजेगा सीबीएसइ

नई दिल्‍ली . केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट की घोषणा किसी भी समय करने की उम्मीद है.

digilocker-cbse

सीबीएसई ने पहले सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया था कि सीबीएसई कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं दोनों परीक्षाओं के रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे. रिजल्ट एक बार घोषित होने के बाद छात्र अपनी डिजिटल मार्कशीट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं. CBSE डिजीलॉकर और UMANG ऐप सहित विभिन्न डिजिटल प्लेटफार्मों पर मार्कशीट जारी करेगा.

  चैक पोस्ट से शिकायत मिली तो होगी कार्रवाई

CBSE कक्षा 10 वीं और 12 वीं के छात्रों को मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट और पास सर्टिफिकेट जैसे अपने स्वयं के शैक्षणिक रिपॉजिटरी ‘परिनाम मंजुशा’ के माध्यम से डिजिटल शैक्षणिक दस्तावेज प्रदान करेगा, जो Digi.Locker के साथ digilerer.gov.in पर उपलब्ध होगा.

DigiLocker खाता क्रेडेंशियल छात्रों को CBSE के साथ पंजीकृत उनके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भेजा जाता है. छात्र Google Play Store से DigiLocker ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और उन्हें SMS के जरिए भेजे गए क्रेडेंशियल्स Key को दर्ज करके लॉगिन करें.

  भारत ने पाकिस्तानी राजदूत को लगाई फटकार

क्या है DigiLocker

डिजिलॉकर डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय की एक प्रमुख पहल है, जिसका उद्देश्य नागरिकों के डिजिटल डॉक्यूमेंट वॉलेट को प्रामाणिक डिजिटल डॉक्यूमेंट तक पहुँच प्रदान करके नागरिकों को डिजिटल सशक्तिकरण बनाना है.

छात्र UMANG मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म पर भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं. यह ऐप Android, iOS और Windows आधारित स्मार्ट फ़ोन के जरिए आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

  पीएम मोदी ने की पारदर्शी कराधान व्यवस्था लॉन्‍च

UMANG या यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस को इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा विकसित किया गया है. यह भारत के नागरिकों के लिए एक विकसित मंच है, जो उन्हें ऐप, वेब, एसएमएस और आईवीआर चैनलों पर केंद्र, राज्य, स्थानीय निकायों और सरकार की एजेंसियों से पैन-इंडिया ई-गांव सेवाओं तक पहुँच प्रदान करता है.


Check Also

राष्ट्र के लिए जिएंगे, राष्ट्र के लिए मरेंगे

स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री ने झंडावंदन कर सलामी ली भोपाल . मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान …