केंद्र सरकार देगी गरीब किसानों को बड़ा तोहफा, PM Kisan Samman Nidhi अब 10 हजार की होगी

एक फरवरी को पेश होने वाले बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी घोषणा

नई दिल्ली (New Delhi) . वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बार का बजट 1 फरवरी को पेश करेंगी. बजट को लेकर वित्त मंत्रालय की तैयारी जोरों पर है. हर कोई इस बात को लेकर उत्सुक है कि इस बार के बजट में क्या कुछ नया पेश किया जाएगा. जबकि देश की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए प्रधानमंत्री खुद भी बैठक कर रहे हैं. दूसरी तरफ किसान आंदोलन अभी भी जारी है. इस बीच सूचना मिल रही है कि इस बार के बजट में खेती और किसानी को लेकर मोदी सरकार कोई बड़ा ऐलान कर सकती है. खबर है कि पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत मिलने वाले 6000 रुपए को बढ़ाकर मोदी सरकार 10 हजार रुपए सालना करेगी.

  रबी उपार्जन के लिए किसानों का पंजीयन 5 मार्च तक

किसानों की केंद्र सरकार (Central Government)से रकम बढ़ाने की मांग

दरअसल, किसान केंद्र सरकार (Central Government)से पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालना मिलने वाली 6 हजार की राशि को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. किसानों का कहना है कि 6 रुपए सालाना की रकम पर्याप्त नहीं है. किसानों का कहना है कि इस योजना के तहत उन्हें प्रति महीने 500 रुपए की रकम मिलती है जो पर्याप्त नहीं है. धान की एक एकड़ जमीन में फसल में 3-3.5 हजार रुपए लगते हैं. जबकि गेहूं की एक एकड़ खेती के लिए उन्हें 2-2.5 हजार रुपए खर्च करने पड़ते हैं. ऐसे में उन्हें इस स्कीम से उतना लाभ नहीं मिल पाता है जितना मिलना चाहिए. लिहाजा मोदी सरकार को इस रकम बढ़ानी चाहिए. जिससे किसानों को राहत मिल सके.

  भ्रष्टाचार के खिलाफ टीकाकरण अगले महीने होगा - कमल हासन

पीएम मोदी ने 2018 में शुरू की थी यह स्कीम

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना को वर्ष 2018 में शुरू किया था. यह केंद्र सरकार (Central Government)द्वारा 100 फीसदी फंड पाने वाली स्कीम है. इसके अंतर्गत छोटे और मझौले किसानों को सालाना 6000 रुपए उनके बैंक (Bank) अकाउंट में ट्रांसफर किए जाते हैं. फिलहाल इस स्कीम का लाभ उन्हीं किसानों को मिल रहा है, जिनके पास 2 हेक्टेयर या फिर इससे कम जमीन है.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *