Thursday , 28 January 2021

10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में किए गए बदलाव

भोपाल (Bhopal) . माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा अप्रैल से शुरु होंगी. स्टूडेंट्स को जानकारी के लिए बता दें कि सत्र 2020-21 से बोर्ड परीक्षा देने वाले दसवीं व बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए बोर्ड ने कई बदलाव किए हैं.जी हां इस बार सप्लीमेंट्री परीक्षा नहीं होगी, बल्कि दो मुख्य परीक्षा ली जाएगी.

  राजधानी में कल बंद रहेगा थोक किराना बाजार

श्रेणी सुधार के लिए स्टूडेंट को अगले साल का इंतजार नहीं करना होगा. वह दोबारा होने वाली परीक्षा में शामिल हो सकता है. यानी कोई स्टूडेंट बोर्ड परीक्षा में फेल हो गया तो 3 माह बाद वह दोबारा परीक्षा दे सकता है. साथ ही साथ इस बार बोर्ड के द्वारा निर्णय लिया गया है कि अब मार्कशीट पर सप्लीमेंट्री नहीं लिखा होगा. वहीं अगर कोई स्टूडेंट किसी फेल विषय में फेल होता है तो अब उसके सामने स्टार नहीं लगेगा.

  भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने गाइड लाइन जारी करने के दिए संकेत

दोबारा दे सकता है परीक्षा

बोर्ड ने तय किया है कि अगर किसी भी स्टूडेंट के किसी विषय में नंबर कम आते है तो तो वह सभी विषयों की परीक्षा भी दोबारा दे सकता है. यदि वह सिर्फ एक या दो विषय में फेल है तो वह चाहे तो दूसरी परीक्षा में उसी विषय की परीक्षा में शामिल हो सकता है. अगर वह सभी विषयों की परीक्षा देना चाहे तो दे सकता है. जिस परीक्षा में अधिक अंक मिलेंगे, उसे मान्य किया जाएगा. उसी साल रिजल्ट में सुधार आ जाएगा.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *