अमेरिका से तनाव के बीच दक्षिण चीन सागर में चीन ने शुरू की लाइव फायर ड्रिल


बीजिंग. चीन दक्षिण चीन सागर में लगातार अपनी गतिविधियां बढ़ा रहा है. अमेरिका से बढ़ते तनाव के बीच चीन की पीपल्स लिब्रेशन आर्मी (पीएलए) ने दक्षिणी गुआनडोंग प्रांत के लिझोऊ पेनिनसुला में लाइव फायर ड्रिल की शुरुआत की है. यह दक्षिण चीन सागर (एससीएस) का दहलीज कहा जाता है. चीन की आधिकारिक मीडिया (Media) ने रविवार (Sunday) को यह जानकारी दी है. एक सप्ताह तक चलने वाले इस ड्रिल में एंटीशिप और एंटी एयरक्राफ्ट अभ्यास किया जाएगा. इसमें पीएलए की वायुसेना और पीएलए की नेवी और रॉकेट फोर्स शामिल है. यह अभ्यास ऐसे समय में हो रहा है जब चीन का कई मुद्दों को लेकर अमेरिका से तनाव काफी बढ़ चुका है. दक्षिण चीन सागर और वॉशिंगटन द्वारा ताइवान को हथियार बेचे जाने को लेकर भी तनातनी है.

  चीफ जस्टिस ने भूमि अधिग्रहण को पैसले पर उठाए सवाल

पिछले सप्ताह, पहली बार वॉशिंगटन ने दक्षिण चीन सागर में चीन के दावे को खारिज कर दिया है, जिसके बड़े हिस्से पर वियतनाम, फिलिपींस, मलेशिया, ब्रूनेई और ताइवान की ओर से दावा किया जाता है. इस ड्रिल से चीन अमेरिका को संदेश देना चाहता है, जिसने इस महीने अग्रिम पंक्ति के दो विमानवाहक पोतों को तैनात कर दिया. इसके साथ कई युद्धपोत भी हैं. इसके अलावा क्षेत्र में कई टोही विमान उड़ रहे हैं. हालांकि, पीएलए ने युद्धाभ्यास का विस्तृत ब्योरा नहीं दिया है.

  किशनी पुलिस ने चेकिंग के दौरान पकड़ी, फैक्ट्री मेड राइफल और कारतूस

चाइनीज मिलिट्री एक्सपर्ट सोंग झोंगपिंग ने चीनी सरकार (Government) के मुखपत्र को बताया कि एयरफोर्स के लाइव-फायर ड्रिल में आमतौर पर एयरक्राफ्ट और सतह के जहाजों को निशाना बनाने का अभ्यास किया जाता है. सोंग ने कहा, ‘ऐसे ड्रिल से हवा में बढ़त और दक्षिण चीन सागर में शत्रुओं के जहाज को निशाना बनाने का अभ्यास किया जाता है. सोंग ने कहा कि एंटी-शिप अभ्यास में बैलिस्टिक मिसाइलों से सतह के बड़े जहाजों को लक्षित किया जा सकता है और भारीभरकम एंटी शिप क्रूज मिसाइल 300-400 किलोमीटर दूर के लॉन्ग रेंज स्ट्राइक भी कर सकते हैं. इस महीने चीन की वायु सेना ने लाइव फायर ड्रिल की थी और लड़ाकू विमानों को दक्षिण चीन सागर में अपने एक बेस पर भेजा था.

  गृह मंत्रालय जारी कर सकता है दिशा निर्देश

Check Also

एनडीए गठबंधन में सम्मानजनक सीटें नहीं मिलीं तो 143 सीटों पर चुनाव लड़ेगी लोक जनशक्ति पार्टी

पटना (Patna). लोक जनशक्ति पार्टी ने साफ़ कर दिया है कि अगर उसे एनडीए गठबंधन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *