गलती से भारतीय सीमा में घुसा चीनी सैनिक, भारत से बोला- उसे तुरंत वापिस करो

नई दिल्ली (New Delhi) . एक चीनी सैनिक के पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग सो के दक्षिणी तट पर अनाधिकृत प्रवेश के बाद भारतीय सेना ने शुक्रवार (Friday) को उसे वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) को पार करके भारतीय क्षेत्र में आने के बाद पकड़ लिया था. चीन ने अब इस सैनिक को तुरंत वापस किए जाने की मांग की है. बीजिंग में चीनी सेना ने यह माना उसका एक सैनिक गलती से चीन-भारत सीमा क्षेत्र में गुमराह हो गया. चीनी सेना की एक ऑनलाइन वेबसाइट पर चीन सैनिकों ने कहा कि रात के अंधेरे और जटिल भौगोलिक स्थिति की वजह से चाइनीज पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के फ्रंटियर डिफेंस फोर्स का एक जवान शुक्रवार (Friday) की सुबह भारत-चीन सीमा से गुम हो गया है.

  हरिद्वार फॉरेस्ट डिविजन श्यामपुर रेंज में युवा बाघिन की मौत, उठ रहे कई सवाल

वेबसाइट पर लिखा गया कि पीएलए फ्रंटियर डिफेंस फोर्स ने भारतीय पक्ष को इस मामले में सूचित कर दिया है, उम्मीद है कि भारतीय पक्ष, खोए हुए चीनी सैनिक की खोज और बचाव में मदद करेगा. भारत की तरफ से दिए गए जवाब पर चीनी वेबसाइट पर लिखा गया कि लगभग दो घंटे बाद, भारतीय पक्ष की ओर से प्रतिक्रिया आई, यह पुष्टि करते हुए कि लापता सैनिक उन्हें मिल गया है और जैसे ही सक्षम प्राधिकरण से निर्देश मिल जाएंगे, चीन को उसका सैनिक वापस कर दिया जाएगा.
वेबसाइट पर भारतीय प्रतिक्रिया के बारे में आगे लिखा है कि ‘लगभग दो घंटे बाद, भारतीय पक्ष की ओर से प्रतिक्रिया आई, यह पुष्टि करते हुए कि लापता सैनिक उन्हें मिल गया है और जैसे ही सक्षम प्राधिकरण से निर्देश मिल जाएंगे, चीन को उसका सैनिक वापस कर दिया जाएगा’ चीन ने भारत को एक समझौते की याद दिलाते हुए कहा कि भारतीय पक्ष को दोनों देशों द्वारा किए गए प्रासंगिक समझौतों का सख्ती से पालन करना चाहिए और बिना समय बर्बाद किए ही, खोए हुए चीनी सैनिक को चीन को वापस लौटा देना चाहिए ताकि दोनों देश संयुक्त रूप से सीमा पर शांति कायम रख सकें.

  सीखे किसानी के नये गुर : सुखराम ने उच्च किस्म के बीजों के प्रयोग से उत्पादन में पाई सफलता

बता दें कि यह करीब तीन महीने में ऐसी दूसरी घटना है. यह जानकारी आधिकारियों ने शनिवार (Saturday) को दी. चीन का सैनिक ऐसे समय पकड़ा गया है, जब मई की शुरुआत में पैंगोंग झील क्षेत्र में दोनों पक्षों के बीच झड़प और सीमा पर तनाव उत्पन्न होने के बाद भारतीय सेना और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की ओर से पूर्वी लद्दाख में भारी संख्या में सैनिकों की तैनाती की गई है. सेना ने एक बयान में कहा, ‘पीएलए के सैनिक ने एलएसी पार की थी और उसे इस क्षेत्र में तैनात भारतीय सैनिकों द्वारा हिरासत में ले लिया गया.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *