Wednesday , 14 April 2021

टीके का उत्पादन बढ़ाने 3,000 करोड़ की जरूरत: सीआईआई सीईओ

नई ‎दिल्ली ( :). सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदर पूनावाला ने कहा कि कोविड-19 (Covid-19) वैक्सीन की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए करीब 3,000 करोड़ रुपए की जरूरत होगी. पूनावाला ने कहा ‎कि हमें मोटे तौर पर 3,000 करोड़ रुपए की जरूरत है, जो एक छोटा आंकड़ा नहीं है, क्योंकि हमने पहले ही हजारों करोड़ रुपए खर्च कर दिए हैं. हमें अपनी क्षमता निर्माण के लिए अन्य नए तरीके तलाशने होंगे.

  100 साल के बुजुर्ग ने लगवाई वैक्सीन

उन्होंने कहा कि कंपनी को उम्मीद है कि कोविशील्ड वैक्सीन की उत्पादन क्षमता जून से प्रति माह 11 करोड़ तक बढ़ जाएगी. कंपनी प्रति दिन 20 लाख खुराक का उत्पादन कर रही है. उन्होंने कहा ‎कि हमने अकेले भारत में 10 करोड़ से अधिक खुराक दी हैं और अन्य देशों को लगभग छह करोड़ खुराक का निर्यात किया है.

  अभी अस्पतालों की व्यवस्था हमारे नियंत्रण में है, लेकिन इसमें सभी लोगों का सहयोग चाहिए; सीएम केजरीवाल

सीरम इंस्टीट्यूट के साथ ही अन्य वैक्सीन उत्पादकों ने भी मुनाफा न लेने के लिए सरकार से सहमति जताई है. उन्होंने कहा कि दुनिया में कोई भी दूसरी वैक्सीन कंपनी इतनी घटी कीमतों पर टीके उपलब्ध नहीं करा रही है. पूनावाला ने एक साक्षात्कार में कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट अन्य के मुकाबले भारत की अस्थाई जरूरतों को प्राथमिकता दे रहा है. कंपनी वर्तमान में छह से सात करोड टीके प्रति माह उत्पादन कर रही है.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *