बीजापुर-सुकमा मुठभेड़ के बाद से लापता कोबरा कमांडो नक्सलियों के कब्जे में

बीजापुर . छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में नक्सिलयों ने कहा है कि सुकमा और बीजापुर बॉर्डर पर हुई मुठभेड़ के बाद से लापता सीआरपीएफ (Central Reserve Police Force) की कोबरा बटालियन का एक जवान उनके कब्जे में है और उन्होंने जवान की रिहाई के लिए सरकार से मध्यस्थ नियुक्त करने की मांग की है. नक्सलियों ने स्वीकार किया है कि इस मुठभेड़ में उनके चार साथी भी मारे गए हैं.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सुकमा और बीजापुर जिले के सीमावर्ती क्षेत्र के जोनागुड़ा गांव के करीब सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ के बाद से सीआरपीएफ (Central Reserve Police Force) की 210 कोबरा बटालियन का जवान राकेश्वर सिंह मनहास लापता है. पुलिस (Police) जवान की तलाश कर रही है. नक्सलियों ने एक बयान जारी कर कहा कि तीन अप्रैल को सुरक्षा बल के दो हजार जवान हमला करने जीरागुडेम गांव के पास पहुंचे थे, इसे रोकने के लिए पीएलजीए ने हमला किया है. इस कार्रवाई में 24 जवान मारे गए और 31 घायल हो गए. नक्सलियों ने बयान में कहा है कि एक जवान को बंदी बनाया गया है जबकि अन्य जवान वहां से भाग गए.उन्होंने कहा है कि सरकार पहले मध्यस्थों के नाम की घोषणा करे इसके बाद बंदी जवान को सौंप दिया जाएगा, तब तक वह जनताना सरकार की सुरक्षा में रहेगा.

  दुर्ग जिले में 19 अप्रैल तक बढ़ाया गया संपूर्ण लाकडाउन

नक्सलियों के दंडकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी के प्रवक्ता विकल्प के नाम से जारी दो पन्नों के बयान में नक्सलियों ने स्वीकार किया है कि इस मुठभेड़ में उनके चार साथी ओड़ी सन्नी, पदाम लखमा, कोवासी बदरू और नूपा सुरेश मारे गए हैं. उन्होंने कहा है कि वह महिला नक्सली सन्नी के शव को नहीं ले जा सके. नक्सलियों ने बयान में कहा है कि मुठभेड़ के दौरान उन्होंने 14 हथियार, दो हजार से अधिक कारतूस और कुछ अन्य सामान जब्त किया है. बयान के साथ उन्होंने एक फोटो भी जारी की है जिसे लूटे गए हथियारों की फोटो बताया गया है. दंडकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी बस्तर क्षेत्र में काम करती है. नक्सलियों ने इस कमेटी के अंतर्गत क्षेत्र में झीरम घाटी नक्सली हमले समेत बड़ी नक्सली घटनाओं को अंजाम दिया है. झीरम घाटी हमले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की मृत्यु हो गई थी.

  कोरोना से दुर्ग में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की मौत

वहीं पुलिस (Police) ने कहा कि नक्सलियों के साथ मुठभेड़ के दौरान सुरक्षा बलों के जवानों ने कम से कम 12 नक्सलियों को मार गिराया. पुलिस (Police) ने इस दौरान एक महिला नक्सली का शव बरामद होने की जानकारी दी है. पुलिस (Police) अधिकारियों ने बताया कि मुठभेड़ के बाद से 10 हथियार जिसमें सात एके 47 राइफल, दो एसएलआर और एक लाइट मशीन गन शामिल है, के बारे में जानकारी नहीं है.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *