Wednesday , 14 April 2021

दूरबीन से किया कंधे का जटिल ऑपरेशन


उदयपुर (Udaipur). बेडवास स्थित जीबीएच जनरल हॉस्पीटल में कंधे के टूटे लिगामेंट की सर्जरी दूरबीन से की गई. इस तरह ही स्पोर्ट्स इंजरी सर्जरी आमतौर पर बड़े शहरों में ही संभव है, जो अब यहां जीबीएच जनरल हॉस्पीटल के हड्डी एवं जोड़ प्रत्यारोपण विभाग में होने लगी है.

ग्रुप डायरेक्टर डॉ. आनंद झा ने बताया कि 62 वर्षीय भैरूलाल घर में ही सीढ़ियों से फिसल गए थे. उनके कंधे में चोट लगने पर परिजन यहां जीबीएच जनरल हॉस्पीटल की इमरजेंसी (Emergency) में लेकर पहुंचे थे. आर्थोस्कॉपिक एवं जोड़ प्रत्यारोपण विशेषज्ञ डॉ. सूर्यकांत पुरोहित ने एक्स-रे व एमआरआई में पाया कि रोगी के कंधे का लिगामेंट टूट गया है, जिससे कंधा लटक गया था. इस तरह की चोट आमतौर पर खिलाड़ियों को लगती है. डॉ. सूर्यकांत पुरोहित ने दूरबिन से ऑपरेशन करते हुए रोगी का रोटेटर कफ विथ क्रास ब्रिज डबल रो तकनीक से रिपेयर किया. इस सर्जरी में डॉ. सूर्यकांत पुरोहित के साथ डॉ. सौरभ अग्रवाल और निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. पीयूष गर्ग भी मौजूद रहे.

  विधायक ने दिलाई कोरोना वैक्सीन लगवाने की शपथ

डॉ. आनंद झा ने बताया कि इस तरह की कंधा लिगामेंट रिपेयर सर्जरी आमतौर पर बड़े शहरों में ही संभव होती है. इस तरह से खिलाड़ी ही अधिकांश चोटग्रस्त होते हैं, जिसकी सर्जरी अब उदयपुर (Udaipur) में भी संभव होने लगी है. डॉ. सूर्यकांत पुरोहित पिछले तीन माह जीबीएच जनरल हॉस्पीटल में 20 से अधिक दूरबीन से सर्जरी कर चुके हैं.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *