कोरोना ने फिर पसारे पैर, 8 राज्‍यों के 63 जिलों में चिंताजनक हालात

नई दिल्‍ली . देश में जानलेवा कोरोना (Corona virus) संक्रमण एक बार फिर से पैर पसार रहा है. दिनोंदिन संक्रमण के नए मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. शनिवार (Saturday) को जारी आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना (Corona virus) संक्रमण के 18,327 नए मामले सामने आने के बाद कुल मामले बढ़कर 1.11 करोड़ से अधिक हो गई है. शनिवार (Saturday) को देश में 36 दिनों के बाद संक्रमण के ये सर्वाधिक मामले दर्ज किए गए. महाराष्ट्र, केरल (Kerala), पंजाब, कर्नाटक (Karnataka) और तमिलनाडु (Tamil Nadu) में प्रतिदिन संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. शनिवार (Saturday) को सामने आए कुल कोरोना केस में 82 प्रतिशत मामले इन राज्यों से हैं. इसके अलावा देश के 8 राज्‍यों के 63 जिले ऐसे हैं, जहां कोरोना (Corona virus) संक्रमण फिर बढ़ रहा है.

  देश में फिर लॉकडाउन? पीएम करेंगे राज्यपालों संग बैठक

इन जिलों में संक्रमण के मामलों को देखते हुए कहा जा रहा है कि यहां हालात खराब हैं. इनमें उत्‍तराखंड और हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)जैसे पहाड़ी राज्‍यों के शहर भी शामिल हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने शनिवार (Saturday) को बैठक की. इसमें इन जिलों में कोरोना संक्रमण की स्थिति को लेकर आंकड़े पेश किए गए तो जानकारी हुई कि राज्‍य सरकारों का ध्‍यान इन संवेदनशील जिलों की ओर है ही नहीं. इन सभी जिलों में जिला प्रशासन की ओर से कोरोना जांच को लेकर कम काम हुआ है. मंत्रालय पिछले काफी समय से इन राज्‍यों को पत्र लिखकर जिलों में सतर्कता बरतने के लिए कह रहा है. ऐसे में यह लापरवाही होना किसी हैरानी से कम नहीं है.

  सोशल मीडिया पर गलत खबरें डाली तो होगी कार्रवाई

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने शनिवार (Saturday) को दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, गोवा, चंडीगढ़, हरियाणा (Haryana) और आंध्र प्रदेश (Andra Pradesh)के स्वास्थ्य सचिव और राज्य स्वास्थ्य मिशन के निदेशक के साथ बैठक की है. इसमें पता चला कि 8 राज्यों के 63 जिलों में कोरोना (Corona virus) संक्रमण को लेकर स्थित खराब है. इसमें दिल्ली के कुल 11 जिलों में से 9 जिलों में कोरोना को लेकर सवाल खड़े किए गए हैं. वहीं हरियाणा (Haryana) के 15, आंध्र प्रदेश (Andra Pradesh)और ओडिशा के 10-10, हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)में 9, उत्तराखंड में 7, गोवा में दो और चंडीगढ़ (Chandigarh) के एक जिले में कोरोना (Corona virus) की जांच में कमी दर्ज की गई है. इन जिलों में आरटी पीसीआर जांच में भी लापरवाही सामने आ रही है. वहीं डॉ. वीके पॉल ने जानकारी दी है कि इन जिलों के हालात को लेकर समीक्षा की गई है. वहां स्थिति चिंताजनक जरूर तो है लेकिन इसे नियंत्रित करने के लिए उचित समय है.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *