कोरोना का निशुल्‍क टेस्ट हर नागरिक का अधिकार

सीएम ने कहा : ब्लैक फंगस के उपचार के लिए अस्पतालों को एडवाइजरी जारी करें

भोपाल (Bhopal) . मुख्यमंत्री (Chief Minister) शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना का टेस्ट हर नागरिक का अधिकार है. जो भी टेस्ट कराना चाहेगा, उसका नि:शुल्क टेस्ट किया जाएगा. प्रदेश में 26 हजार से अधिक कोरोना मरीजों का नि:शुल्क इलाज किया जा रहा है. इनमें से 22 हजार 237 का शासकीय अस्पतालों में, 3080 का अनुबंधित अस्पतालों में तथा 1335 मरीजों का आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत सम्बद्ध अस्पतालों में नि:शुल्क इलाज हो रहा है.

cm-corona-test

मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने कहा कि प्रदेश में लगाए जा रहे ऑक्सीजन प्लांट शीघ्र चालू हो जाएँ तथा जहाँ सीटी स्केन मशीनें लगाई जानी है, उन्हें जल्दी लगाया जाए. जिन अस्पतालों में चिकित्सा स्टाफ की कमी है, कलेक्टर्स संविदा पर तुरंत भर्ती कर लें.

  शैफाली की शानदार बल्लेबाजी , भारत पहली पारी 187/5

चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोरोना के उपरांत ब्लेक फंगस नामक रोग के कुछ मामले सामने आए हैं. इस संबंध में भारत सरकार द्वारा जारी की गई एडवाइजरी को प्रदेश के सब अस्पतालों में भिजवाया जाए तथा निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार इस रोग का इलाज किया जाए.

उन्‍होंने अपने निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना नियंत्रण कोर ग्रुप के सदस्यों से चर्चा कर जिलों में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की. बैठक में कोर ग्रुप के सदस्य, जिलों के प्रभारी मंत्री और अधिकारी उपस्थित थे.

मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने कहा कि रतलाम की स्थिति चिंताजनक है, वहाँ पर विशेष ध्यान दें. रतलाम में कोरोना ग्रोथ रेट 2.8% है तथा साप्ताहिक पॉजिटिविटी 25.7% है, जो कि राज्य के औसत से काफी ज्यादा है. प्रतिदिन 366 प्रकरण आ रहे हैं. मुख्यमंत्री (Chief Minister) चौहान ने निर्देश दिए कि रतलाम के लिए विशेष रणनीति बनाएँ.

  चिराग बाहुबली तो पशुपति पारस को बताया कटप्पा, लोजपा में टूट, चाचा-भतीजा विवाद में आया नया पोस्टर

दमोह की साप्ताहिक पॉजिटिविटी 26.3%

दमोह जिले की समीक्षा में पाया गया कि वहाँ की साप्ताहिक पॉजिटिविटी 26.3% है, जो काफी ज्यादा है. ग्रोथ रेट 2.4% है तथा प्रतिदिन औसत 146 मरीज आ रहे हैं. मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने निर्देश दिए कि जिले में किल कोरोना अभियान के अंतर्गत घर-घर टीम जाए तथा एक-एक मरीज की पहचान कर उनका इलाज किया जाए. संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए कोरोना कर्फ्यू सख्ती से लागू किया जाए.

प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना में अभी तक 335 निजी अस्पतालों को सम्बद्ध किया गया है, जिनमें 1335 कोविड मरीजों को नि:शुल्क इलाज दिया जा रहा है. मुख्यमंत्री (Chief Minister) चौहान ने कहा कि नकली रेमडेसिविर बनाने वाले और इसकी कालाबाजारी करने वाले नरपिशाच हैं, इनके विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए. इस संबंध में विधि-विशेषज्ञों की मदद ली जाए. बताया गया कि प्रदेश में अभी तक ऐसे 48 मामलों में रासुका के अंतर्गत कार्रवाई और एफ.आई.आर. दर्ज की गई है.

  ग्रहों में टकराव से भी प्रभावित वैवाहिक जीवन

छिंदवाड़ा (Chhindwara) में कमलनाथ ने दिये 150 ऑक्सीजन सिलेंडर

छिंदवाड़ा (Chhindwara) . कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व मुख्यमंत्री (Chief Minister) कमलनाथ ने आज जिला प्रशासन को 150 ऑक्सीजन सिलेंडर प्रदान की. पूर्व मुख्यमंत्री (Chief Minister) कमलनाथ तथा सांसद (Member of parliament) नकुलनाथ की ओर से 150 ऑक्सीजन सिलेंडर जिला प्रशासन को भेंट किए गए. इसके पूर्व 200 सिलेंडर दिए जा चुके है. साथ ही पांच वैंटीलेटर दिए जाने की घोषणा की गई, जो शीघ्र छिंदवाड़ा (Chhindwara) पहुंचेगे.


न्‍यूज अच्‍छी लगी हो तो कृपया शेयर जरूर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *