कोरोना वायरस तेज गति से फैल रहा है, अगले चार हफ्ते अहम: केंद्र सरकार

नई दिल्ली (New Delhi) . केंद्र सरकार (Central Government)ने कहा कि कोविड-19 (Covid-19) बहुत तेज गति से फैल रहा है एवं महामारी (Epidemic) की तीव्रता भी बढ़ी है तथा इसे देखते हुए अगले चार सप्ताह बेहद अहम रहने वाले हैं. सरकार ने संक्रमण की दूसरी लहर को काबू में करने के लिए जनभागीदारी पर जोर दिया.

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वी के पॉल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मामले तेजी से बढ़ने से देश में महामारी (Epidemic) के हालत और खराब हुए हैं और आबादी का एक बड़ा हिस्सा संक्रमण के प्रति संवेदनशील है. उन्होंने कहा कि महामारी (Epidemic) से लड़ने के हथियार वहीं हैं. कोविड-19 (Covid-19) से बचाव के नियमों का पालन करना, निरुद्ध क्षेत्रों की पहचान, जांच आदि को और प्रभावी तरीके से लागू किया जाना चाहिए, चिकित्सा ढांचे में सुधार और टीकाकरण अभियान तेजी से चलाए जाने की जरूरत है.

  MP बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं स्‍थगित

पॉल ने कहा, ”महामारी (Epidemic) की तीव्रता बढ़ गई है और यह पिछली बार के मुकाबले ज्यादा तेजी से फैल रही है. कुछ राज्यों में यह (हालात)अन्य के मुकाबले ज्यादा खराब है लेकिन बढ़ोतरी(मामलों में) देश भर में देखी जा सकती है. उन्होंने कहा,” दूसरी लहर को काबू में करने के लिए जनभागीदारी अहम है. अगले चार सप्ताह बेहद अहम रहने वाले हैं. पूरे देश को एकजुट हो कर महामारी (Epidemic) से लड़ने के प्रयास करने होंगे.

  सोशल मीडिया पर गलत खबरें डाली तो होगी कार्रवाई

देश में महामारी (Epidemic) के हालत पर विस्तार से चर्चा करते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) का दुर्ग जिला उपचाराधीन मामलों में शीर्ष दस जिलों में शामिल है. उन्होंने कहा कि जिन दस जिलों में सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं वे हैं पुणे (Pune), मुंबई (Mumbai) , ठाणे (Thane), नागपुर, नासिक, बेंगलुरु (Bangalore) शहर, औरंगाबाद (Aurangabad), अहमदनगर,दिल्ली और दुर्ग. भूषण ने बताया कि केन्द्र ने 50 उच्चस्तरीय जन स्वास्थ्य टीमें गठित की हैं और उन्हें महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) और पंजाब (Punjab) में ज्यादा मामले सामने आने वाले और संक्रमण से ज्यादा मौतों वाले जिलों में तैनात किया गया है.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *