क्रिकेट सट्टेबाज संजीव चावला का गंभीर आरोप

प्रत्यर्पण की शर्तों का उल्लंघन हुआ

नई दिल्‍ली . साल 2000 में साउथ अफ्रीकी क्रिकेट टीम के पूर्व कैप्टन हैंसी क्रोनिए से जुड़े मैच फिक्सिंग मामले में गिरफ्तार सटोरिये संजीव चावला ने निचली अदालत के फैसले को हाई कोर्ट में चुनौती दी है. चावला की याचिका पर हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है.

sanjeev-chavla

निचली अदालत ने चावला को बृहस्पतिवार को 12 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा था. हाई कोर्ट ने शुक्रवार को चावला को न्यायिक हिरासत में भेज दिया.

न्यायमूर्ति अनु मल्होत्रा ने मामले की जांच कर रही दिल्‍ली पुलिस की अपराध शाखा को निर्देश दिया कि वह केस से जुड़ी जांच की स्थिति रिपोर्ट पेश करे और अगले आदेश तक चावला को तिहाड़ जेल में रखा जाए. कोर्ट ने गृह मंत्रालय को नोटिस जारी कर जवाब मांगा और याचिका पर अगली सुनवाई 19 फरवरी की तय की.

  मुंबई के ‘गेटवे ऑफ इंडिया’ पर भी प्रदर्शन के लिए जमावड़ा, पुलिस ने हिरासत में लिया

हाई कोर्ट के समक्ष संजीव चावला की ओर से पेश हुए वकील विकास पाहवा ने कहा भारत सरकार ने संजीव की प्रत्यर्पण कार्यवाही के दौरान ब्रिटेन की अदालत में कहा था कि उसे भारत में मुकदमे का सामना करते हुए तिहाड़ जेल में रखा जाएगा, लेकिन चावला के भारत पहुंचते ही दिल्‍ली पुलिस ने कोर्ट से उसका 12 दिन का रिमांड ले लिया. संजीव को भारत लाने के लिए जो आश्वासन दिया गया था, उसका उल्लंघन किया जा रहा है.

  बाजार की हाजिर मांग के चलते बिनौला तेल खली वायदा दामों में तेजी

उल्‍लेखनीय है कि साल 2000 में 16 फरवरी और 20 मार्च को खेले गए भारत-दक्षिण अफ्रीका मैच में फिक्सिंग के आरोप के बाद दिल्ली पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू की थी. 2002 में हैंसी क्रोनिए की प्लेन दुर्घटना में मौत हो गई थी. पुलिस ने साउथ अफ्रीकी टीम के कैप्टन रहे हैंसी क्रोनिए समेत 6 लोगों के खिलाफ 2013 में आरोपपत्र दाखिल कर दिया था.

  डॉनाल्ड ट्रंप ‘अमेरिका फर्स्ट’ को आगे रखकर करेंगे डील, MODI को रखनी होगी सावधानी

साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी हर्शिल गिब्स और निकी बोए के फिक्सिंग से जुड़े होने के पर्याप्त सबूत न मिलने पर उनका नाम आरोप पत्र से हटा दिया गया था. आरोप पत्र में हैंसी क्रोनिए, सट्टेबाज संजीव चावला, मनमोहन खट्टर, दिल्ली के राजेश कालरा और सुनील दारा सहित टी सीरीज के मालिक के भाई कृष्ण कुमार को आरोपी बनाया गया था. तब से दिल्ली पुलिस संजीव को भारत लाने का प्रयास कर रही थी.


Check Also

धोनी में अभी बहुत क्रिकेट बाकी है, वह जल्द वापसी करेंगे : राव

नई दिल्ली . एमएस धोनी 2019 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के बाद से टीम इंडिया की …