Wednesday , 20 January 2021

मुजफ्फरपुर में मुर्गी के बाद मरे कौवे और कबूतर, बिहार पर मंडराया बर्ड फ्लू का खतरा

मुजफ्फरपुर . देश के कई राज्यों की तरह अब बिहार (Bihar) पर भी बर्ड फ्लू का खतरा मंडराने लगा है. दरअसल गुरुवार (Thursday) को बिहार (Bihar) के मुजफ्फरपुर जिले में मुर्गियों के बाद अब खेत में मरे हुए कौवे और कबूतर भी पाए गए हैं, जिससे लोगों में दहशत है. मुजफ्फरपुर जिले के सरैया और जयतपुर इलाके में कौवा और कबूतर के साथ-साथ मुर्गियां मृत पाई गई हैं. इन पक्षियों की मौत से बर्ड फ्लू की आशंका फैल गई है.

मामले की जानकारी मिलते ही पशुपालन विभाग की टीम घटनास्थल पर पहुंची है. इससे पहले इस इलाके में बीते 7 जनवरी को खुले खेत में दो दर्जन से ज्यादा मरी हुई मुर्गियां मिली थी. स्थानीय किसान शशिभूषण सिंह ने बताया कि इलाके में कौवा और कबूतर अचानक मर जाते हैं लेकिन किसी को इसकी जानकारी नहीं मिलती. उनकी डेड बॉडी जब खेतों में देखी जाती है तो पता चलता है कि बेवजह पक्षियों की मौत हो रही है.

  कांग्रेस ने नीतीश को महागठबंधन में शामिल होने का दिया सुझाव

जैतपुर की पशुपालन पदाधिकारी डॉक्टर (doctor) पुनीता कुमारी ने फिर दावा किया है की बर्ड फ्लू जैसी कोई बात इन पक्षियों की मौत में नहीं है, क्योंकि इनके शरीर पर बर्ड फ्लू के सिम्टम्स नहीं देखे जा रहे हैं. पशुपालन विभाग ने सभी पक्षियों के डेड बॉडी को जमीन में गड़ा गड्ढा खोदकर केमिकल डालकर गड़वा दिया है. इन पक्षियों के सिरम सैंपल कलेक्ट कर लिए गए हैं जिन्हें जांच के लिए भेजा जा रहा है. बिहार (Bihar) में भले ही अभी तक बर्ड फ्लू के एक भी आधिकारिक मामले सामने नहीं आए हों लेकिन लोगों ने अभी से ही चिकन, अंडा को लेकर परहेज करना शुरू कर दिया है. बिहार (Bihar) में चिकन की कीमत में 20 से 40 फीसदी तक की गिरावट हुई है. लोग बर्ड फ्लू की आशंका के बीच मटन और मछली को ही ज्यादा पसंद कर रहे हैं. अभी तक देश के दस राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों जिसमें दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, केरल (Kerala), राजस्थान, मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) , हिमाचल प्रदेश, हरियाणा (Haryana) और गुजरात (Gujarat) शामिल हैं में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *