टिड्डियों के संभावित हमले की आशंका के मद्देनजर दिल्ली सरकार अलर्ट- गोपाल राय


नई दिल्ली (New Delhi). दिल्ली सरकार (Government) ने टिड्डियों के दल की संभावित हमले की आशंका के मद्देनजर सभी ऐहतियाती कदम उठाना शुरू कर दिया है. दिल्ली के कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने सभी राजस्व कमिश्नर, जिलाधिकारियों, तीनों एमसीडी और एनडीएमसी को एडवाइजरी जारी कर अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कृषि और हॉर्टिकल्चर विभाग को दवाओं के छिड़काव के साथ किसानों को टिड्डियों के संभावित हमले से होने वाले नुकसान की आशंका के प्रति जागरूक करने का निर्देश दिया है.

  रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेनों के टाइम में किया बदलाव

दिल्ली के कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने एक बयान जारी कर कहा कि देश के कई राज्यों में टिड्डियों के दल का आतंक फैला हुआ है. इसे देखते हुए हमने दो दिन पहले ही सभी तत्कालिक कदम उठाने के लिए दिल्ली के सभी राजस्व कमिश्नर, जिलाधिकारी, तीनों एमसीडी और एनडीएमसी को एडवाइजरी जारी कर दिया है. हमने संबंधित सभी विभागों को अलर्ट कर दिया है. जिसमें दवाओं के छिड़काव के लिए उन्हें निर्देशित किया गया है. किसानों के साथ-साथ पूरी दिल्ली में हाॅर्टिकल्चर है. टिड्डियों का दल पेड़-पौधे, नर्सरी आदि पर भी हमला कर सकती हैं.

  पंजाब नेशनल बैंक घोटाला मामले में ईडी ने नीरव मोदी की 329 करोड़ की संपत्ति जब्त

हमें उनके हमले से नुकसान की आशंका है. इसी को देखते हुए दिल्ली के कृषि और हाॅर्टिकल्चर समेत अन्य विभागों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं. हमने अधिकारियों के साथ बैठक भी की है. बैठक में कई निर्देश दिए गए हैं. विभागों के अधिकारियों को इसका नोडल अधिकारी बनाया गया है. वह अधिकारी सभी के संपर्क में रहेंगे. इसके साथ ही हम पूरी तैयारियों की निगरानी कर रहे हैं. ताकि दिल्ली के किसानों और दिल्ली के लोगों को इनके हमलों से बचाया जा सके. कृषि विभाग और संबंधित विभाग के लोगों को निर्देशित किया गया है कि वे किसानों को जागरूक भी करेंगे.

  भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर देश को सच नहीं बता रही है सरकार : चिदंबरम

Check Also

रीवा अल्‍ट्रा सोलर प्रोजेक्‍ट को लेकर बयानबाजी

पीएम ने रीवा सौर ऊर्जा परियोजना को बताया एशिया में सबसे बड़ा, राहुल ने किया …