दिल्ली एमसीडी उपचुनाव : 5 सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा में सुबह सात बजे से शुरु हुआ मतदान

नई दिल्ली (New Delhi) . दिल्ली के पांच नगर निगम वार्ड के उपचुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच रविवार (Sunday) सुबह साढ़े सात बजे से मतदान शुरू हो गया. इस चुनाव में मुख्य मुकाबला आम आदमी पार्टी (आप), भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच है. तीनों ने कोविड-19 (Covid-19) महामारी (Epidemic) के बीच हो रहे, इस चुनाव में अपनी-अपनी जीत का भरोसा जताया है.

  कोरोना महामारी से लड़ने में पंचायती राज संस्थाएं सक्रिय भूमिका निभाएं: मुख्यमंत्री

दिल्ली के राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) के तहत दो वार्ड और पूर्वी दिल्ली नगर निगम के तीन वार्ड के उपचुनाव में करीब 2.42 लाख लोग मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. दिल्ली के शालीमार बाग (उत्तर), रोहिणी-सी, त्रिलोकपुरी, कल्याणपुरी और चौहान बांगर वार्ड में उपचुनाव हो रहा है.

  जल संरक्षण के महत्व को समझें लोग: राकेश कुमार प्रजापति

चुनाव निकाय ने बताया कि शालीमार बाग (उत्तर) महिलाओं के लिए आरक्षित है जबकि त्रिलोकपुरी और कल्याणपुरी एससी श्रेणी के लिए आरक्षित हैं. इन उपचुनाव को 2022 की शुरुआत में सभी 272 एमसीडी वार्ड में होने वाले चुनाव से पहले सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है. अधिकारियों ने बताया कि उपचुनाव का परिणाम तीन मार्च को घोषित किया जाएगा. मतदान के लिए 327 केंद्र बनाए गए हैं और इसके लिए 26 उम्मीदवार मैदान में हैं. उन्होंने बताया कि कोविड-19 (Covid-19) मरीज सरकारी दिशानिर्देशानुसार मतदान के अंतिम घंटे में वोट डाल सकते हैं.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *