राष्ट्रीय फोटो प्रतियोगिता में जनसंपर्क उपनिदेशक डॉ. कमलेश शर्मा रहे प्रथम


उदयपुर (Udaipur). पृथ्वीराज फाउंडेशन, अजमेर द्वारा आयोजित रूपेश डूडी मेमोरियल परिपक्व फोटो प्रतियोगिता में वाईल्ड लाईफ फोटोग्राफर और उदयपुर (Udaipur) के जनसंपर्क उपनिदेशक डॉ. कमलेश शर्मा प्रथम स्थान पर रहे है. इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान पर शैलेश पटेल तथा तृतीय स्थान पर आनंद पटेल रहे है. प्रतियोगिता में देशभर से 80 फोटोग्राफर्स की 240 प्रविष्टियां प्राप्त हुई.

पृथ्वीराज फाउंडेशन अध्यक्ष डॉ. पूनम पांडे ने बताया कि फेयर, फेस्टिवल एंड वाइब्रेंट कलर्स ऑफ राजस्थान (Rajasthan)थीम पर आयोजित इस प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृतीय विजेताओं के साथ 25 सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों को सोमवार (Monday) को अजमेर के डीएवी कॉलेज के ऑडिटोरियम में आयोजित समारोह में पुरुस्कृत किया गया. रिटायर्ड आईएएस व दरगाह कमेटी नाजिम अशफाक हुसैन के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस समारोह की अध्यक्षता रिटायर्ड आर एस आशाराम डूडी ने की जबकि बतौर विशिष्ट अतिथि डीएवी कॉलेज के प्राचार्य डॉ लक्ष्मीकांत, दरगाह कमेटी के सहायक नाजिम डॉ आदिल, उमेश गोगना व ताराचंद गवारिया मंचासीन थे.

  पॉजीटिव होने के बावजूद यात्रा करना पड़ा भारी, इंडिगो सहित 3 के विरूद्ध FIR दर्ज

अव्वल को मिला 10 हजार का पुरुस्कार

फाउंडेशन सचिव दीपक शर्मा ने बताया कि अतिथियों ने प्रथम स्थान पर रहे डॉ कमलेश शर्मा को 10 हजार रुपये, द्वितीय स्थान पर रहे आनंद गुजरात (Gujarat) के भूपेश पटेल को 5 हजार और तृतीय स्थान पर रहे आनंद गुजरात (Gujarat) के शैलेश पटेल को 3 हजार रुपये का चौक एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया. इस प्रतियोगिता में 25 सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों के विजेताओं को भी प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया. इस मौके पर सभी विजेताओं और सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों के फोटो की एक प्रदर्शनी भी आयोजित की गई. समारोह में स्वागत उद्बोधन सचिव दीपक शर्मा ने दिया. समारोह का संचालन डॉ पूनम पांडे ने किया जबकि अतिथियों का स्वागत फाउंडेशन की और से नदीम खान, कुलदीप सोनी, ऋषिराज सिंह, अजीत सोनी संजय कुमार सेठी ने किया. इस दौरान संदीप पांडे, प्रशांत कुकरेती, संतोष सेन, श्याम सुंदर शर्मा, प्रकाश डूडी ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किए. कार्यक्रम में अजमेर फोटोग्राफर एंड वीडियोग्राफी एसोसिएशन की भी सहभागिता रही.

  वल्लभगनर का किसान पुत्र बना दुबई का बिजनेस ताइकुन

इस तरह हुआ सर्वश्रेष्ठ फोटो का चयन

फाउंडेशन के सचिव और प्रतियोगिता संयोजक दीपक शर्मा ने बताया कि प्रथम लेवल पर फोटोस की स्क्रीनिंग की गई जिसमें से 147 फोटो निर्णय हेतु चयनित किए गए. इस प्रतियोगिता के निर्णायक पैनल में देश के ख्यातनाम फोटोग्राफर उमेश गोगना (जयपुर), राजेश कुमार सिंह (इलाहाबाद) तथा ताराचंद गवारिया (उदयपुर (Udaipur)) ने प्रतियोगिता के इस विषय पर देशभर के 8 राज्यों के 80 फोटोग्राफर्स के फोटो में से सर्वश्रेष्ठ फोटो का चयन किया है.

फोटोग्राफी तकनीक पर हुई विशेषज्ञों की वार्ताएं

इस कार्यक्रम के तहत फोटोग्राफी तकनीक पर एक्सपर्ट्स की वार्ताएं भी आयोजित हुई. ख्यातिप्राप्त फोटोग्राफर जयपुर (jaipur)के उमेश गोगना, ताराचंद गवारिया तथा संजय शर्मा द्वारा फोटोग्राफी तकनीक पर विस्तार से चर्चा की गई. एक्सपर्ट्स ने बताया कि फोटोग्राफी विषयवस्तु, छाया-प्रकाश और फ्रेम का आकर्षक संयोजन है जिसको उचित अनुपात में क्लिक कर एक फोटोग्राफर अच्छी फोटो को प्राप्त करता है.

  डबोक एयरपोर्ट से कोरोना पोजेटिव भागा, इंडिगो एयरलाइंस सहित 3 के खिलाफ FIR

माही लहरों पर नारी शक्ति की तस्वीर आई अव्वल:

यह एक सुखद संयोग ही था कि महिला दिवस पर आयोजित पुरुस्कार वितरण समारोह में प्रथम स्थान पर चयनित तस्वीर की विषयवस्तु भी नारी शक्ति ही थी. प्रतियोगिता में जनसंपर्क उपनिदेशक डॉ कमलेश शर्मा द्वारा माही महोत्सव के दौरान माही की लहरों पर नौका दौड़ाती नारी शक्ति की फोटो को प्रथम स्थान मिला.

दिवंगत फोटो जर्नलिस्ट की स्मृति में गोल्ड मैडल

समारोह में डीएवी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. लक्ष्मीकांत शर्मा ने अजमेर के दिवंगत फोटो जर्नलिस्ट रूपेश डूडी की स्मृति में फोटो प्रतियोगिता को प्रतिवर्ष कॉलेज में आयोजित करवाने और डूडी की स्मृति में फाइन आर्ट में एक गोल्ड मैडल देने की घोषणा की.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *