विराट ICC के दशक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने, धोनी को खेल भावना पुरस्कार

राशिद सर्वश्रेष्ठ टी20 पुरुष क्रिकेटर बने, पैरी को सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का अवार्ड

दुबई . आईसीसी ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को आईसीसी का दशक का सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर और दशक का सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय पुरुष क्रिकेटर का अवार्ड दिया है. वहीं आईसीसी ने ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को दशक का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट पुरुष क्रिकेटर और अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान को दशक का सर्वश्रेष्ठ टी20 पुरुष क्रिकेटर अवार्ड से सम्मानित किया है. वहीं पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को दशक का खेल भावना पुरस्कार मिला है. विराट ने पिछले दस सालों में टेस्ट, टी20 और एकदिवसीय में 56.97 की औसत से 20,396 रन बनाए हैं. उन्होंने इस दशक में 66 शतक और 94 अर्धशतक लगाये हैं. कोहली इस दशक में एकदिवसीय में 10 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं. ये रन उन्होंने 61.83 की औसत से बनाए हैं. उन्होंने पिछले दस सालों में एकदिवसीय में 39 शतक और 48 अर्धशतक लगाये हैं.

वहीं ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने पिछले दस सालों में 65.79 की औसत से टेस्ट क्रिकेट में 7040 रन बनाये हैं. उन्होंने 26 शतक और 28 अर्धशतक लगाये हैं. अफगानिस्तान के राशिद ने इस दशक में टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा 89 विकेट लिए है. उनका औसत 12.62 का रहा है. राशिद ने तीन बार चार विकेट और दो बार पांच विकेट लिए है. वहीं धोनी मैदान पर हमेशा कूल रहने के लिए जाने जाते हैं. आईसीसी ने उन्हें आईसीसी ने दशक का बेस्ट स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड दिया है. धोनी को साल 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ हुए मैच के लिए ये अवॉर्ड मिला है. धोनी ने नॉटिंघम टेस्ट के दौरान इयान बेल को रन आउट होने के बाद वापस खेलने के लिए बुला लिया था. अब आईसीसी ने उस खेल भावना के लिए धोनी को ये सम्मान दिया है. ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की स्टार क्रिकेटर एलिस पैरी को दशक की बेस्ट महिला खिलाड़ी के अवॉर्ड से सम्मानिति किया गया है. उन्हें दशक की बेस्ट महिला टी-20 और वनडे खिलाड़ी भी चुना गया है.

आईसीसी दशक की टेस्ट टीम: एलिस्टर कुक, डेविड वॉर्नर, केन विलियमसन, विराट कोहली (कप्तान), स्टीव स्मिथ, कुमार संगकारा (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, रविचंद्रन अश्विन, डेल स्टेन, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन.

आईसीसी दशक की वनडे टीम: रोहित शर्मा, डेविड वॉर्नर, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, शाकिब अल हसन, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, मिचेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट, इमरान ताहिर, लसिथ मलिंगा.

आईसीसी दशक की टी-20 टीम: रोहित शर्मा, क्रिस गेल, आरोन फिंच, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, ग्लेन मैक्सवेल, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), कीरोन पोलार्ड, राशिद खान, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा.

न्‍यूज अच्‍छी लगी हो तो कृपया शेयर जरूर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *