whatsapp यूजर्स के लिए चेतावनी भूलकर भी नहीं करें ये गलतियां


नई दिल्ली (New Delhi) . व्हाट्सप्प भारत में सबसे अधिक यूज किया जाने वाला इंस्टेंट चैट प्लेटफॉर्म है. व्हाट्सप्प के फायदें तो बहुत हैं लेकिन इस ऐप के कई नुकसान भी हैं. हम व्हाट्सऐप से जुड़े फायदों के बारे में तो बहुत कुछ जानते हैं लेकिन नुकसान के बारे में नहीं. ऐसे में आपको व्हाट्सप्प इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ख्याल रखा बेहद जरूरी है.

आज हम आपको व्हाट्सप्प से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें व्हाट्सऐप पर न कर आप आपनी पर्सनल डीटेल्स को लीक होने से भी बचा सकते हैं साथ ही जेल जाने से भी बच सकते हैं. आइए जानते हैं इन गलतियों के बारे में डिटेल में कई बार हम कैब वाले, डिलीवरी बॉय या फिर किसी सर्विस वाले पर्सन का नंबर उस समय कार्यवश सेव कर लेते है, और बाद में डिलीट करना भूल जाते है. ऐसे में व्हाट्सप्प पर वो पर्सन हमारे प्रोफाइल पिक्चर से लेकर हमारे स्टेटस भी देख लेता है.

  चिराग बाहुबली तो पशुपति पारस को बताया कटप्पा, लोजपा में टूट, चाचा-भतीजा विवाद में आया नया पोस्टर

ऐसे में हमारी ऐसी जानकारी उन लोगों तक चली जाती है. इसी लिए कभी भी अनजान लोगो का नंबर सेव न करें. व्हाट्सप्प पर अश्लील सामग्री शेयर करना आपको मुसीबत में डाल सकता है. अगर कोई आपके अकाउंट को व्हाट्सएप पर रिपोर्ट करता है तो व्हाट्सएप आपके खाते को बैन कर सकता है और इसकी पॉलिसी के मुताबिक, पुलिस (Police) शिकायत भी दर्ज कर सकता है. ऐसे में एक पोर्न क्लिप आपको जेल की हवा खाने पर मजबूर कर सकती है. ​

  राजस्थान के झालावाड़ जिले में शराबी पति ने पत्नी और 6 साल के बेटे की हत्या कर शव कुंए में फेंका

व्हाट्सअप में ऑटो-बैकअप का एक फीचर दिया गया है, जो आपके मैसेज का बैकअप गूगल ड्राइव या पर डाल देता है. हालांकि ध्यान देने वाली बात यह है कि यहां मैसेज पहुंचने के बाद अगर कोई आपका गूगल या एप्पल अकाउंट हैक करता है तो उन्हें आपकी चैटिंग हाथ लग सकती है. इसलिए बेहतर होगा कि चैट को हमेशा एक्सपोर्ट करके किसी सुरक्षित जगह सेव करके रखें.

न्‍यूज अच्‍छी लगी हो तो कृपया शेयर जरूर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *