Tuesday , 26 January 2021

डोनाल्ड ट्रंप ने महाभियोग चलाने योग्य किया अपराध : रिपब्लिक नेता

वाशिंगटन . अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हटधर्मिता के चलते सत्ता हस्तांतरण को लेकर जारी गतिरोध के बीच उनके ऊपर महाभियोग चलाकर हटाने के डेमोक्रेटिक पार्टी के अभियान को समर्थन मिलता दिखा जब रिपब्लिकन पार्टी के एक नेता ने कहा कि राष्ट्रपति ने महाभियोग चलाने योग्य अपराध किया है. सीनेटर पैट टूमी ने यह टिप्पणी कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद भवन) पर ट्रंप के समर्थकों के हमले को लेकर की है. उन्होंने शनिवार (Saturday) को कहा कि उनका मानना है कि ट्रंप ने महाभियोग चलाने योग्य अपराध किया है. हालांकि उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि अगर सीनेट में प्रस्ताव आता है तो वह ट्रंप को राष्ट्रपति पद से हटाने के लिए मतदान करेंगे या नहीं.

टूमी ने डेमोक्रेटिक पार्टी के नियंत्रण वाली प्रतिनिधि सभा के बारे में कहा, ‘मुझे नहीं पता वे (सीनेट में) क्या करेंगे और मैं इसको लेकर चिंतित हूं कि क्या प्रतिनिधिसभा किसी चीज का पूरी तरह से राजनीतिकरण करेगी या नहीं.’ उन्होंने कहा, ‘मेरा मानना है कि ट्रंप ने महाभियोग चलाने योग्य अपराध किया है लेकिन मुझे नहीं पता कि सीनेट में क्या आने वाला है.’ डेमोक्रेटिक पार्टी ट्रंप का कार्यकाल खत्म होने से कुछ दिन पहले ही उनपर महाभियोग चलाना चाहती है. प्रतिनिधिसभा में महाभियोग का मसौदा तैयार करने वाले समूह के नेता डेविड सिसिलिन ने कहा कि उनके समूह में 185 सह प्रायोजक शामिल हो गए हैं.

  पॉर्न वेबसाइट के यूजर्स का डेटा लीक, देखने वालों की खुलेगी पोल

इस मसौदे में ट्रंप पर विद्रोह भड़काने का आरोप है. सांसदों की योजना सदन में सोमवार (Monday) को एक प्रस्ताव लाने की है जिसमें महाभियोग के आरोप हो. इस पर बुधवार (Wednesday) तक मतदान हो सकता है. इसके ठीक एक हफ्ते बाद 20 जनवरी को डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडन राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे. अगर महाभियोग प्रतिनिधिसभा में पारित हो जाता है तो यह सुनवाई के लिए सीनेट जाएगा. सीनेट में सदस्य जूरी के तरह काम करेंगे और ट्रंप को बरी करने या दोषी ठहराने के लिए मतदान करेंगे. अगर ट्रंप को दोषी ठहराया जाता है तो उन्हें पद से हटा दिया जाएगा और उनका स्थान उपराष्ट्रपति लेंगे जो फिलहाल माइक पेंस हैं.

  सोने की खदान से 11 खनिकों को सुरक्षित बाहर निकाला गया, दो हफ्ते पहले हुआ था खदान में विस्फोट

उधर प्रतिनिधिसभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने अपने गृह शहर सैन फ्रांसिस्को में शनिवार (Saturday) को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस से संबोधन में महाभियोग को लेकर किसी प्रकार की जानकारी नहीं दी. उन्होंने कहा कि न्याय होगा और लोकतंत्र चलता रहेगा. पेलोसी ने कहा कि दुनिया ने यह देखा कि देश में इस राष्ट्रपति के साथ ऐसे लोग हैं जिन्होंने लोकतंत्र की तुलना में श्वेतता को चुना. ट्रंप के समर्थकों, जिनमें अधिकतर श्वेत लोग शामिल थे, उन्होंने ‘कैपिटल’ (संसद) पर हमला कर दिया था जिसमें एक पुलिस (Police) अधिकारी समेत पांच लोगों की मौत हो गई है. उन्होंने कहा कि न सिर्फ संलिप्तता बल्कि राष्ट्रपति के भड़काने को भी देखा जाएगा. इस बीच बाइडन ने कहा कि उनका लंबे समय से मानना है कि ट्रंप राष्ट्रपति के लिए उपयुक्त नहीं हैं. हालांकि शुक्रवार (Friday) को उन्होंने महाभियोग से संबंधित सवाल को टालते हुए कहा कि कांग्रेस क्या करेगी इसका फैसला उसे ही करना है.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *