वार्षिक लक्ष्य योजना में कोताही बर्दाश्त नहीं-डोटासरा


जयपुर (jaipur). शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने अधिकारियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए क्रियान्वित विभिन्न लक्ष्यों का समयबद्ध पालन करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने स्पष्ट कहा कि अधिकारी जवाबदेह रहते हुए कार्य करे और यह सुनिश्चित करे कि वित्तीय लक्ष्यों की शत-प्रतिशत पालना हो. उन्होंने समग्र शिक्षा अभियान की वार्षिक वित्तीय योजना के अंतर्गत आवासीय विद्यालय, शिक्षक प्रशिक्षण, विद्यालयों में आधारभूत सुविधाओं के विकास, महात्मा गॉंधी अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों की स्थापना आदि की मदवार गहन समीक्षा करते हुए कहा कि लक्ष्य प्राप्ति में लापरवाही करने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी.

  सुप्रीम कोर्ट का फैसला : 31 मार्च के बाद बिके BS-4 वाहनों का नहीं होगा रजिस्ट्रेशन

डोटासरा शिक्षा संकुल में कहा है कि समग्र शिक्षा अभियान की समीक्षा कर रहे थे. उन्होंने वार्षिक योजना में मदवार किए जा रहे कार्यो की एक-एक कर बारीक समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने कुछ योजनाओं में लक्ष्य से कम उपलब्धि पर नाराजगी जताते हुए कहा कि वार्षिक लक्ष्य योजना में कोताही को किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. उन्होंने स्पष्ट किया कि राज्य सरकार (Government) की मंशा है कि समग्र शिक्षा के अंतर्गत प्रदेश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का प्रभावी रूप में प्रसार हो. शिक्षा मंत्री ने बैठक में समग्र शिक्षा के लिए वित्तीय वर्ष की कार्य योजना पर चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश के 167 ब्लॉक, जहां पर स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूल नहीं है, वहां पर अंग्रेजी माध्यम के महात्मा गॉंधी विद्यालय खोलने की कार्यवाही शीघ्र की जा रही है.

  उज्‍जैन पुलिस ने विकास दुबे यूपी STF को सौंपा

उन्होंने हाल ही में 76 खोले गए ऐसे विद्यालयों में भी आधारभूत सुविधाओं के विकास पर भी जोर दिया. उन्होंने ऑनलाईन शिक्षा के लिए किए जा रहे प्रयासों, प्रोजेक्ट स्माईल और ऑनलाईन शिक्षण के लिए तैयार सामग्री के बारे में भी जानकारी ली. उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों की शिक्षा में किसी तरह का हर्जा नहीं हो, इसे सभी स्तरोंं पर सुनिश्चित किया जाए. उन्होंने कहा कि ऑनलाईन शिक्षण के साथ ही शिक्षकों के ऑनलाईन प्रशिक्षण के लिए भी विशेष कार्ययोजना तैयार की जाए.

  उच्च न्यायालय ने संजय वन का ड्रोन से सर्वेक्षण करने का दिया आदेश

Check Also

राहुल का समर्थन नहीं करने वाले कांग्रेस छोड़ें

दिग्विजय सिंह ने पार्टी के नेताओं पर साधा निशाना नई दिल्‍ली . कांग्रेस के वरिष्ठ …